ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

उत्तराखंड में 5.8 की तीव्रता का भूकंप, भेजी गईं NDRF की टीमें

नईदिल्ली। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में सोमवार रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप के दो तेज झटकों से लोगों में अफरा-तफरी मच गई. भूकंप का पहला झटका रात 10:35 बजे आया. करीब 15 सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए. NDRF की 4 टीमें उत्तराखंड के लिए रवाना कर दी गई हैं. कालीमठ घाटी की 1 महिला घायल हो गई है. घायल का नाम सीता देवी पत्नी अमर सिंह है. महिला के 7 साल के बेटे को भी हल्की चोटें लगी हैं. कमरे के अंदर दोनों सो रहे थे. रात 1 बजकर 52 मिनट पर एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए.

पीएम मोदी ने भूकंप को लेकर हालात का जायजा लिया, उन्होंने अधिकारियों से तैयारियों को लेकर बातचीत की.

भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग घबराते हुए घरों और दफ्तरों से भागकर बाहर निकल आए. भूकंप के झटके रात 10:35 बजे महसूस हुए. फिलहाल अभी तक जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

मिल रही जानकारी के मुताबिक भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग के पीपलकोटी में 33 किलोमीटर जमीन के नीचे था. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई. उत्तराखंड के कई इलाकों में लोगों ने तेज झटके महसूस किए.

रुद्रप्रयाग के उखिमठ में घरों की दीवारों में भूकंप के बाद दरारें आ गई हैं, जिससे लोग डर से घर में नहीं जा रहे हैं.

आपदा से निपटने के लिए तैयार हैं: हरीश रावत
भूकंप पर उत्तराखंड के सीएम हरीश रावत ने कहा कि उन्होंने जिलाधिकारी से बात की है. एनडीआरएफ को अलर्ट कर दिया गया है. इस तरह की आपदा से निपटने के लिए हम तैयार हैं. पिछले कुछ दिनों से ऐसे हल्के झटके आ रहे हैं. लोगों को अलर्ट किया गया है.

NDRF की टीम अलर्ट पर 
इस बीच गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भूकंप को लेकर राज्यों से रिपोर्ट मांगी हैं. साथ ही उन्होंने NDRF की टीम को अलर्ट पर रहने को कहना है. हालांकि NDRF के डीजी रंजित पंचनंदा ने कहा कि है कि जवान किसी भी तरह के हालात से निपटने के लिए तैयार हैं.

पंजाब-यूपी में भी भूकंप के झटके
दिल्ली-एनसीआर और उत्तराखंड के अलावा यूपी के मथुरा, सहारनपुर, शामली, मेरठ में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए. पंजाब में चंडीगढ़ समेत दूसरे इलाकों में भी लोगों ने तेज झटके महसूस किए. सबसे अधिक अफरा-तफरी का माहौल ऊंचे अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों के बीच देखने को मिला.