ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

दलितों के सुधार में मीडिया की रही है अहम् भूमिका- मंत्री

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क, भागलपुर : बिहार में दलितों की स्थिति सुधरी है। वे धीरे-धीरे समाज की मुख्य धारा में शामिल हो रहे हैं। उनके उत्थान में मीडिया और जनसंचार की अहम भूमिका रही है। दलित संवर्ग की भागीदारी सामाजिक-राजनीतिक, सांस्कृतिक परिवेश में बढ़ी है। दलितों की बेहतरी के लिए राज्य सरकार काफी सजग और गंभीर है। उनके उत्थान के लिए कई जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। कुछ एक राज्यों को छोड़ दें तो दलित आज भी हाशिये पर है। उनके उत्थान के लिए मजबूत रोडमैप बनाने की जरूरत है।

उक्त बातें विश्वविद्यालय परिसर स्थित बहुद्देशीय प्रशाल में बिहार आर्थिक परिषद् और बनारसीलाल सर्राफ कॉलेज नवगछिया के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी के उद्घाटन के बाद बिहार सरकार के उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह ने कही। वे बिहार में दलितों के उत्थान में मीडिया की भूमिका : संभावनाएं और चुनौतियां विषय पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में देश के कई राज्यों में दलितों के साथ अत्याचार की घटनाओं में इजाफा हुआ है। वे आज भी उपेक्षित हैं।

कार्यक्रम का उद्घाटन उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह, सिकंदरा के विधायक बंटी चौधरी, स्वामी अगमानंद जी महाराज, टीएमबीयू के कुलपति डॉ रमाशंकर दुबे, प्रतिकुलपति डॉ एके राय, एमएलसी डॉ संजीव सिंह, डॉ उग्रामोहन झा, आयोजन सचिव डॉ मृत्युंजय सिंह गंगा आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। अध्यक्षता कुलपति डॉ रमाशंकर दुबे ने की।

विधायक बंटी चौधरी ने कहा कि दलितों के उत्थान में आज भी कुछ लोग रोड़ा बने हुए हैं। समाज की मुख्य धारा से जोड़े बिना दलितों का उत्थान नहीं हो सकेगा। सरकार की कई योजनाओं का लाभ अक्षरक्ष: दलितों को नहीं मिल पा रहा है। दलितों में चेतना जागृत करने की आवश्यकता है। उद्घाटन सत्र को डिप्टी मेयर डॉ. प्रीति शेखर, स्वामी अगमानंद जी महाराज आदि ने भी संबोधित किया। भोजनावकाश के बाद मदन अहिल्या स्मृति व्याख्यान का आयोजन हुआ। जिसमें बनारसी लाल सराफ वाणिज्य महाविद्यालय के संस्थापक सचिव संतोष सराफ और उनके बड़े भाई गोपाल सराफ की महत्वपूर्ण उपस्थिति रही। इसकी अध्यक्षता डीन डॉ. केके सिंह ने की।