ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

उत्तर भारत में हुई कोहरे की एक बार फिर से वापसी

नवबिहार न्यूज नेटवर्क। उत्तर भारत में जबर्दस्त कोहरे की एक बार फिर से वापसी हो चुकी है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के तमाम इलाकों में घने से बहुत घने कोहरे ने यातायात पर बुरा असर डाला है. मौसम विभाग का अनुमान है कि बिहार से लेकर पंजाब तक घने कोहरे का सिलसिला अगले 3 दिनों तक यानि 2 फरवरी तक बना रहेगा. इस दौरान दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में सुबह के वक्त जीरो विजिबिलिटी होने की आशंका है. उधर कोहरे के मामले में उत्तर प्रदेश में तराई से लेकर गंगा यमुना के दोआबे तक स्थिति गंभीर बनी रहेगी.

मौसम विभाग का कहना है कि पिछले दिनों हुई बारिश की वजह से वातावरण में नमी की अच्छी खासी मात्रा है और इसी के साथ कोई वेदर सिस्टम न होने की वजह से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में हवा थमी हुई है. रात के तापमान कई जगहों पर 60 डिग्री सेल्सियस से लेकर 11 डिग्री सेल्सियस के बीच बने हुए हैं. मौसम वैज्ञानिक इन स्थितियों को कोहरे के लिहाज से काफी अनुकूल बताते हैं. थमी हुई हवा के बीच बढ़ी हुई नमी की मात्रा बिहार से लेकर पंजाब तक घना कोहरा पैदा कर रही है. ऐसा अनुमान है कि 30 जनवरी, 1 फरवरी और 2 फरवरी तक यह स्थिति बनी रहेगी. इस वजह के चलते घने से बहुत घने कोहरे से लोगों को दो-चार होना पड़ेगा.

पिछले 24 घंटे की बात करें तो लुधियाना, अंबाला, पटियाला, नई दिल्ली, आगरा, बरेली, शाहजहांपुर, वाराणसी, पंतनगर, सुंदर नगर, अमृतसर, लखनऊ, हमीरपुर, खजुराहो और गया में विजिबिलिटी गिरकर 50 मीटर के नीचे पहुंच गई. ऐसा अनुमान है कि इन सभी जगहों पर घने कोहरे की स्थिति में अगले 3 दिनों तक कोई सुधार नहीं आएगा. घने कोहरे की वजह से रेल यातायात के साथ-साथ हवाई यातायात पर भी बुरा असर पड़ रहा है.