ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

गणतंत्र दिवस : निकलेंगी 11 विभागों की झांकियां, BSBCL की थीम होगी शराबबंदी

पटना : गणतंत्र दिवस समारोह में कुल मिलाकर 11 विभागों की झांकियां निकलेंगी, जिसकी तैयारियां चल रही हैं. इन सभी में सामाजिक संदेशों का प्रदर्शन होगा. इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में बिहार राज्य पेय पदार्थ निगम लिमिटेड (BSBCL) की झांकी की मुख्य थीम शराबबंदी रहेगी. जिसमें शराब के दुष्प्रभावों पर प्रकाश डाला जाएगा. BSBCL के नोडल अधिकारी रियाज अहमद खान ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि हम अपनी झांकी में नशा मुक्ति केंद्रों और नियंत्रण कक्ष का प्रदर्शन करेंगे. उसमें यह भी प्रकाश डाला जाएगा कि जो लोगों ने शराब छोड़ दिया है, कैसे उनके परिवार में खुशहाली आ गई हैं.

वहीं समाज कल्याण विभाग अपनी झांकी में गोद लेने की प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करेगा. इसकी नोडल अधिकारी पूनम सिन्हा ने कहा कि कई लोगों को सही तरीके से गोद लेने की प्रक्रिया का पता नहीं है. समाज कल्याण विभाग के निदेशक इमामुद्दीन अहमद ने कहा-एक बार झांकी का प्रदर्शन किया है. जिसमें लोग कैसे एक परित्यक्त बच्चे को अपनाएं, यह जानकारी दी गई. इस वित्त वर्ष में करीब 60 बच्चों को गोद लिया गया है और हमें उम्मीद है कि अगले साल इस संख्या में वृद्धि होगी.

यह भी पढ़ें- 

वहीं शिक्षा विभाग की झांकी का फोकस एक महीने के कोर्स ‘Chahak’ के बारे में लोगों को बताना होगा. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद (BEPC) के मीडिया समन्वयक अरुण कुमार सिन्हा जो कि नोडल अधिकारी भी हैं उन्होंने कहा कि एक सर्वे के मुताबिक आंगनबाड़ी जा रहे छात्रों सीधे पाठ्यक्रम और पुस्तकों के पेश किए जाने से खुश नहीं थे. यही हालात उनके साथ भी थे दिनका दाखिला कक्षा 1 में हुआ. सो विभाग ने इसे लेकर न्यूकमर्स के लिए एक महीने का कोर्स चहक लॉन्च किया है. और हमारी झांकी में इसी को प्रदर्शित किया जाएगा.

उद्योग विभाग की ओर से अपनी झांकी नाम दिया गया है ‘स्टार्ट-अप’. वहीं युवा विभाग का विषय ‘विश्व विरासत नालंदा’ कला, संस्कृति और एक स्वच्छ, स्वस्थ और सुखी समाज को बढ़ावा देने में अपने योगदान पर है. सहकारिता विभाग की झांकी ‘विकसित किसान विकसित बिहार’ और स्वास्थ्य विभाग लड़कियों की सुरक्षा पर आधारित झांकी का प्रदर्शन करेगा.

बता दें कि कुल ग्यारह विभागों को 9 दिसंबर को कैबिनेट सचिवालय से मंजूरी मिल गई. जो कि विकास आयुक्त शिशिर सिन्हा की देखरेख में बनाई जा रही हैं. वहीं पटना के जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि विभिन्न विभागों के लिए जगह की पहचान हो गई है और झांकी का निर्माण कार्य 17 जनवरी से शुरू हो जाएगा.