ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

19 स्टेशनों के आरक्षण काउंटर पर लगा कैशलेस मशीन

35 पीओएस मशीन लगाए गए, एसबीआई ने उपलब्ध करायी मशीन

छपरा (एन एन एन)। केन्द्र सरकार की कैशलेस इंडिया मुहिम को आगे बढ़ाते हुए पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल ने अपने 19 स्टेशनों के कम्प्यूटरीकृत यात्री आरक्षण केन्द्रों में प्वांइट आफ सेल (Point Of Sale) मशीनें संस्थापित कर दिया  हैं । इसी क्रम में आज मण्डुवाडीह के कम्प्यूटरीकृत यात्री आरक्षण केन्द्र मे कुल तीन काउन्टरों पर प्वांइट आफ सेल (Point Of Sale) मशीनें लगा दी गई है ।
इसी क्रम को बढ़ाते हुए वाराणसी मंडल में अभी तक कुल 19 स्टेशनों के कम्प्यूटरीकृत यात्री आरक्षण केन्द्र में 35 प्वांइट आफ सेल (Point Of Sale) मशीनें संस्थापित की जा चुकी हैं ।  मण्डुवाडीह में तीन काउन्टरों,सारनाथ में एक काउन्टर,राजातालाब में एक काउन्टर,इलाहाबाद सिटी में तीन काउन्टर    , आजमगढ़ में दो काउन्टर,मऊ में दो काउन्टर,इन्दारा में एक काउन्टर,बेल्थरा रोड में एक काउन्टर,देवरिया में तीन काउन्टर,गौरी बाजार में एक काउन्टर,युसुफपुर में एक काउन्टर,बलिया में दो काउन्टर,सहतवार में एक काउन्टर,सुरेमनपुर में एक काउन्टर,छपरा कचहरी में दो काउन्टर तथा छपरा कलेक्टरेट में एक काउन्टर  पर प्वांइट आफ सेल (POS) मशीनें संस्थापित की गयी हैं ।
इस प्वांइट आफ सेल (POS) मशीन के लग जाने से यात्रियों को बहुत सुविधा हो रही है। अब उक्त स्टेशनों से यात्रा करने वाले रेल यात्री अपना टिकट बिना नगद भुगतान किये केवल अपना कार्ड स्वैप करके अपना टिकट प्राप्त कर सकेंगे । उक्त प्वांइट आफ सेल (POS) मशीन के लगने से आरक्षण टिकट या पार्सल बुकिंग के लिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड स्वाइप करते ही दो रसीदें जारी होंगी । इसमें एक संबंधित यात्री को और दूसरी बुकिंग क्ल रखेगा । सुबह एवं शाम की पाली में उसे नकदी की बजाय रसीदें कैश आफिस में जमा करनी होंगी । काउन्टरवार हर मशीन आमदनी का अलग ब्योरा भी देगी । 
ज्ञातव्त हो कि नोटबंदी से उत्पन्न नकदी संकट के बाद रेल मंत्रालय ने स्टेशनों पर नगद रहित बुकिंग के लिए आदेश जारी किए थे इसके साथ ही सभी मंडलों से प्रस्ताव भी मांगा गया है। यात्रियों की मांग पर वाराणसी मंडल के अन्य स्टेशनों पर भी   प्वांइट आफ सेल (POS) मशीनें संस्थापित की जायेंगी । इस आशय की जानकारी जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने दी ।