ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

जानिये जियो 4जी का मुफ्त वेलकम ऑफर और ग्राहकों के लिए मुकेश अंबानी ने क्या सब किया एलान

अब वॉयस कॉल मुफ्त, शून्य रोमिंग शुल्क, सस्ती डेटा शुल्क

नईदिल्ली, नवबिहार न्यूज नेटवर्क। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने गुरुवार को जियो के ग्राहकों के लिए मुफ्त वॉयस कॉलिंग, शून्य रोमिंग शुल्क और सस्ती डेटा दरों का एलान
कर दिया। अंबानी ने जियो ग्राहकों के लिए पांच सितंबर से 31 दिसंबर तक के लिए ‘मुफ्त वेलकम आॅफर’ पेश किया।
जियो शुरुआती चार महीनों के लिए मुफ्त डेटा सेवाओं की पेशकश कर रही है और उसके बाद वह डेटा के दस प्लान की पेशकश करेगी।
इन प्लान के तहत कभी-कभी डेटा प्रयोग करने वाले ग्राहकों के लिए एक दिन की अवधि वाला 19 रुपए का प्लान, कम डेटा प्रयोग करने वालों के लिए 149 रुपए प्रतिमाह का प्लान और बहुत ज्यादा डेटा खपत करने वालों के लिए 4,999 रुपए प्रतिमाह का प्लान है।
रिलायंस इंडस्ट्रीज की 42वीं सालाना आमसभा में अपने एक घंटे के भाषण में अंबानी ने कम से कम समय में जियो के लिए दस करोड़ ग्राहकों का लक्ष्य रखा है। कंपनी ने अपने हैंडसेट ब्रांड लाइफ के तहत सबसे सस्ते स्मार्टफोन की भी घोषणा की जिसकी कीमत 2999 रुपए है।
अंबानी ने कहा कि जियो के ग्राहकों के लिए पूरे भारत में रोमिंग दरें भी शून्य रहेंगी। उन्होंने कहा कि डेटा ‘सस्ता’ सभी के लिए होना चाहिए इसलिए जियो में डेटा की आधार दरें मौजूदा दरों के दसवें हिस्से के बराबर होंगी। उन्होंने कहा कि हमारे डेटा प्लान में प्रभावी दरें पांच पैसा प्रति मेगाबाइट या 50 रुपए प्रति जीबी रहेंगी। जितना ज्यादा डेटा आप उपयोग करेंगे और उसकी दर उतनी ही कम होगी। अंबानी के मुताबिक मुफ्त वेलकम आॅफर दुनिया में कहीं भी पेश किया गया सबसे बड़ा ‘शुरुआती आॅफर’ है।
जियो की 4जी सेवा को बाजार में मौजूद अन्य सेवाप्रदाताओं से अलग बताते हुए उन्होंने कहा कि कीमत रणनीति हर भारतीय के लिए ‘साधारण’ होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि देश में अभी दूरसंचार की 22000 दरें हैं। जियो की कीमत रणनीति में केवल 10 मुख्य प्लान होंगे।
इस मौके पर अंबानी ने मौजूदा दूरसंचार सेवा कंपनियों से कहा है कि वे रिलायंस जियो के नेटवर्क से उत्पन्न कॉल को अपने नेटवर्क के ग्राहकों से जुड़ने की सुविधा प्रदान करने की अपनी जिम्मेदारी पूरी करें और इसमें कोई देरी न करें। उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह आर-जियो के ग्रहकों के पांच करोड़ कॉल को इंटरकनेक्ट की परेशानी से जूझना पड़ा था।
————————
पेशकश में सबके लिए कुछ न कुछ
-‘मुफ्त वेलकम आॅफर’ के तहत कंपनी मुफ्त डेटा, वॉयस और वीडियो की पेशकश कर रही है।
-‘मुफ्त वेलकम’ सबके लिए बिल्कुल मुफ्त है। इसकी अवधि पांच सितंबर से 31 दिसंबर 2016 तक है।
– 25 प्रतिशत अधिक डेटा मिलेगा छात्रों को जियो नेटवर्क की दरों पर
-50 रुपए प्रति जीबी होंगी डेटा योजना के तहत प्रभावी दरें।अधिक डेटा का इस्तेमाल करते हैं तो ये घटकर 25 रुपए प्रति जीबी पर आ जाएंगी।
– 149 रुपए के प्लान में उपभोक्ताआें को मुफ्त वॉयस (लोकल और एसटीडी), मुफ्त रोमिंग व 100 एसएमएस के साथ 0.3 जीबी 4जी डेटा मिलेगा।
-4999 रुपए के प्लान के तहत ग्राहकों को 75जीबी 4जी डेटा के अलावा 28 दिन तक रात में असीमित 4जी डेटा मिलेगा।
-499 रुपए, 999 रुपए, 1,499 रुपए, 2,499 रुपए तथा 3,999 रुपए के प्लान की पेशकश भी जियो कंपनी करेगी।
-149 के प्लान को छोड़कर अन्य में असीमित एसएमएस की सुविधा होगी। ’’
ग्राहकों को वॉयस-कॉल या डेटा में से किसी एक के लिए ही भुगतान करना चाहिए, दोनों के लिए नहीं। दुनियाभर में कंपनियां केवल डेटा के लिए शुल्क लेती हैं। वॉयस कॉल एवं संदेश इत्यादि मुफ्त होते हैं। जियो के ग्राहकों के लिए वॉयस कॉल बिल्कुल मुफ्त रहेगी। वॉयस कॉल के लिए भुगतान का युग खत्म हो रहा है। जियो भारत को एक नए युग में ले जाएगी।’
मुकेश अंबानी, चेयरमैन, रिलायंस इंडस्ट्रीज