ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

नवगछिया का लोकमानपुर सौर ऊर्जा से होगा रौशन


नवगछिया, भागलपुर (नवबिहार न्यूज नेटवर्क) : भागलपुर जिले के नवगछिया अनुमंडल अंतर्गत अंधेरे में डूबा हुआ बाढ़ ग्रस्त खरीक प्रखंड का लोकमानपुर गांव
सौर ऊर्जा से रौशनमय होगा. इसके लिये नवगछिया के अनुमंडल पदाधिकारी राघवेंद्र सिंह ने ख़ास कदम उठाते हुए इस गांव का चयन 500 केवीए क्षमता का सोलर पावर सब स्टेशन लगाने के लिए किया है. भारत सरकार के दिये विशेष अनुमति का प्रयोग करते हुए अनुमंडल पदाधिकारी राघवेंद्र सिंह ने सोलर पावर सब स्टेशन का प्रस्ताव जिलाधिकारी भागलपुर के पास भेजा है. जिलाधिकारी ने नवीन और नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय की राज्य नोडल एजेंसी को सोलर पावर सब स्टेशन स्थापित करने की कार्रवाई जल्द शुरू करने का निर्देश भेज दिया है.
अनुमंडल पदाधिकारी राघवेंद्र सिंह के अनुसार दिल्ली में तीन माह की विशेष ट्रेनिंग हुई थी. इस ट्रेनिंग के समाप्त होने पर नवीन और नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय ने विशेष अधिकार दिये थे. वर्ष के दिसंबर तक उन्हें कोई एक गांव का चयन करना था, जहां अभी तक बिजली नहीं पहुंच सकी है. इसी के तहत केंद्र के विशेष अधिकार का प्रयोग कर खरीक के लोकमानपुर गांव काे चुना है.
बताते चलें कि खरीक के लोकमानपुर में लगभग 5000 की आबादी है जो लालटेन युग में जीवन यापन कर रही है. गांव में बिजली की सप्लाई जाने के लिए कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा है. चारों तरफ से पानी से घिरे होने के कारण पावर सब स्टेशन से गांव तक बिजली नहीं पहुंचायी जा सकती है. इस गाँव को रौशन करने का यही एक मात्र विकल्प ही है।