ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में वीक्षकों को देना होगा सर्च सर्टिफिकेट

मैट्रिक और इंटर की परीक्षा कदाचार मुक्त कराने के लिए वीक्षकों से सर्च प्रमाण पत्र लिया जाएगा। सर्च प्रमाण पत्र में वीक्षक यह बताएंगे कि आवंटित 20 परीक्षार्थियों के पास कदाचार से संबंधित कोई कागजात, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं है। एक वीक्षक को मात्र 20 परीक्षार्थियों पर तैनाती के साथ कदाचार मुक्त परीक्षा की पूरी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। मीडिल स्कूल के अधिक शिक्षकों को लगाया जाएगा वीक्षण में परीक्षा केंद्र पर एक बेंच पर मात्र दो परीक्षार्थियों के लिए बैठने की व्यवस्था होगी। यदि बेंच की संख्या कम हुई तो केन्द्राधीक्षक इंतजाम करेंगे। यह निर्देश प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने बुधवार को जिला परिषद सभागार में जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों के साथ बैठक में दिया।
--
आयुक्त ने निर्देश दिया कि वीक्षण कार्य में मीडिल स्कूल के 80 और हाई स्कूल के 20 प्रतिशत शिक्षकों को लगाया जाएगा। सुरक्षा बल और दंडाधिकारी की मिलेगी मदद आयुक्त ने निर्देश दिया कि केन्द्राधीक्षकों को कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन के लिए सुरक्षा बल और पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी की मदद दी जाएगी। जिले में इंटरमीडिएट की परीक्षा 24 फरवरी से 04 मार्च तक संचालित होगी जिसमें लगभग 55 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। मैट्रिक की परीक्षा 11 से 18 मार्च तक होगी जिसमें लगभग 65 हजार परीक्षार्थी भाग लेंगे।
--
आयुक्त ने 20 छात्रों पर एक वीक्षक की प्रतिनियुक्ति 1:20 के अनुपात में करने के लिए इंटर परीक्षा में 3500 वीक्षक तथा मैट्रिक परीक्षा में लगभग 3200 वीक्षक लगाने का निर्देश दिया।
--
केंद्रों के आसपास रहेगा निषेधाज्ञा लागू ग्रामीण क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों पर 200 मीटर और शहरी क्षेत्र में 100 मीटर के दायरे में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेगा। विधि-व्यवस्था के लिए सब जोन, जोन एवं सुपर जोन के दंडाधिकारी की तैनाती रहेगी। सभी परीक्षा केन्द्रों पर एक इंस्पेक्शन (निरीक्षण) रजिस्टर का प्रपत्र होगा ताकि जब भी कोई सब-जोनल, जोनल अथवा सुपर जोनल दंडाधिकारी केंद्र का निरीक्षण करें तो उसे इंस्पेक्शन (निरीक्षण) रजिस्टर में अपनी प्रविष्टि करेंगे। बैठक में जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल, एडीएम विधि-व्यवस्था सांवर भारती, शिक्षा पदाधिकारी शशि भूषण राय के अलावा अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।