ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

मवि जगतपुर में पढ़ाई चौपट, आक्रोशित विद्यार्थियों ने लगाया ताला


* शिक्षकों की मनमानी से पढ़ाई चौपट 
* नहीं हुई तिमाही और छमाही परीक्षा 
* तीन दिनों से भोजन भी हुआ बंद 
* आक्रोशित छात्रों ने लगाया ताला 
* बीडीओ ने समझा कर खुलवाया ताला 
* स्थानीय शिक्षकों के तबादले की उठी मांग 

राजेश कानोडिया, नवगछिया। नवगछिया अनुमंडल के जगतपुर पंचायत स्थित राजकीय मध्य विद्यालय में पढ़ाई व्यवस्था पूरी तरह से चौपट हो चुकी है। इसके बाद भी यहाँ गाँव से काफी संख्या में छात्र लगातार आते हैं। इधर तीन दिनों से केंद्र सरकार की तरफ से मिलने वाला मध्याह्न भोजन भी बंद कर दिया गया है। शिक्षकों की मनमानी के चलते बुद्धवार को आक्रोशित छात्रों ने घर से ताला लाकर विद्यालय में लगा दिया। इसके बाद ग्रामीणों को भी जमा कर लिया। छात्र इतने उत्तेजिज्त थे कि वे 15 अगस्त पर झंडोत्तोलन करने देने तक को तैयार नहीं थे। मामले की सूचना पाते ही बीडीओ नवगछिया नीलम दास ने विद्यालय पहुँच कर काफी मुश्किल से छात्रों को समझा कर ताला खुलवाया। 

क्या है मामला 
जगतपुर पंचायत में वर्ष 1937 से ही स्थापित राजकीय मध्य विद्यालय को चालू सत्र से उच्च विद्यालय में उत्क्रमित कर उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय जगतपुर बना दिया गया है। जिसके तहत वर्ग नवम में 88 छात्र और छात्रा हैं। श्हिक्षकों की मनमानी से इन छात्रों सहित अन्य वर्गों के छात्रों की पढ़ाई भी चौपट हो रही है। वर्ग नवम के छात्रों की अब तक न तो तिमाही परीक्षा हुई है और न ही छमाही परीक्षा हुई है। परीक्षा होगी ही कैसे जब पढ़ाई ही सही नहीं हो पा रही है। 

क्या कहते हैं छात्र 
इस विद्यालय के वर्ग नवम के छात्र विजय, सौरभ, चन्दन, डोली, वर्षा, डिम्पल, जूली, सोनी सहित दर्जनों छात्र और छात्राओं ने बताया कि यहाँ हमलोग नियमित आते हैं। फिर भी शिक्षक की मनमानी से पढ़ाई नहीं होती है। कभी कभार हिन्दी की क्लास हो भी जाती है। अभी तक दूसरी विषय नहीं पढ़ाई गयी। लाचारी हमें ट्यूशन पढ़ना पड़ता है। हमारे पिता गरीब किसान हैं। आखिर कैसे होगी हमारी पढ़ाई। 

क्या कहते हैं ग्रामीण 
जगतपुर पंचायत के ग्रामीण वकील यादव, सरपंच सुशील यादव, प्रवेश ठाकुर, ध्रुव कुमार, प्रवीण यादव, विपिन यादव, सच्चिदानंद यादव सहित दर्जनों ग्रामीणों ने बताया कि इस विद्यालय में स्थानीय गाँव के शिक्षकों के कारण विद्यालय की स्थिति काफी बिगड़ चुकी है। यहा अराजकता की स्थिति पैदा हो गयी है। बगैर जानकारी के शिक्षा समिति को रद कर दिया गया। सीआरसी की भी मनमानी हो रही है। 

क्या कहते हैं सीआरसी 
मौके पर मौजूद इस विद्यालय के सीआरसी उदय कुमार सिंह बताते हैं कि एक विवाद के कारण शिक्षा समिति को छह माह से पहले ही रद कर दिया गया है। जल्द ही गठन करा दिया जाएगा। मध्याह्न भोजन भी चावल के अभाव के कारण तीन दिनों से बंद है। चावल मिलते ही भोजन चालू करा दिया जाएगा। शिक्षको की कमी है, मांग की गयी है। 

क्या कहते हैं मुखिया 
जगतपुर पंचायत के मुखिया अमरदीप यादव कहते हैं कि इस विद्यालय में भवेश कुमार भारती, इन्द्र देव दास और पूनम देवी स्थानीय शिक्षक हैं। जिनकी मनमानी से विद्यालय की स्थिति बिगड़ रही है। ये शिक्षक पढ़ाई कम राजनीति ज्यादा करते हैं। जिनका तबादला तत्काल आवश्यक है। 

क्या कहती है बीडीओ 
बीडीओ नवगछिया नीलम दास ने विद्यालय से लौटने के बाद बताया कि विद्यालय के छात्र काफी आक्रोशित थे। छात्र छात्राओं को काफी समझा बुझा कर विद्यालय का ताला खुलवाया दिया गया है । साथ ही 15 अगस्त को स्वतन्त्रता दिवस भी धूमधाम से मनाने की सलाह भी दी गयी है।