ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

नवगछिया स्टेशन पर नहीं है कांवड़ियों के लिए कोई खास सुविधा


झारखंड के देवघर में लगने वाला सावन महीने का विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला इस समय जारी है। इसके लिये 12 जुलाई से ही नवगछिया के रास्ते हजारों श्रद्धालुओं का लगातार देवघर आना जाना प्रारम्भ हो चुका है। लेकिन रेल विभाग द्वारा इस स्टेशन पर कांवड़ियों के लिये अब तक कोई खास सुविधा उपलब्ध नहीं करायी जा सकी है। जिसकी वजह से नवगछिया स्टेशन के रास्ते आने जाने वाले कांवड़ियों को ख़ासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

कहाँ कहाँ के कांवड़िये आते हैं यहाँ 
नवगछिया स्टेशन पर गोरखपुर, देवरिया, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सहरसा, सुपौल, मधेपुरा, खगड़िया, महेशखूंट, कटिहार, पुर्णिया, किशनगंज, जोगबनी, सिक्किम, भूटान के अलावा नेपाल तक के कांवड़िया उतरते और चढ़ते हैं। 

ट्रेनों की कमी से हो रही परेशानी 
नवगछिया स्टेशन पर इस समय भी कम ट्रेनों का ठहराव होने के कारण ज्यादा भीड़ भाड़ का सामना करना पड़ता है। नवगछिया में हमेशा की तरह ही इस समय भी मात्र चार जोड़ी ही पैसेंजर ट्रेनों का ठहराव हो रहा है। जहां कम से कम दो जोड़ी स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन बढ़ाने से राहत मिल सकती है। इसके अलावा इस रास्ते से हो कर गुजरने वाली हर ट्रेन का यहाँ ठहराव होने से भी कुछ राहत मिलेगी। साथ ही ठहरने वाली ट्रेनों के ठहराव के समय को बढ़ाया जाय। 

स्टेशन पर नहीं देवघर से संबन्धित कोई जानकारी 
देवघर आने जाने वाले कांवड़ियों का प्रमुख स्टेशन है नवगछिया। इस नवगछिया स्टेशन पर देवघर आने जाने से संबन्धित किसी भी तरह की जानकारी प्रदर्शित नहीं की गयी है। जिससे इन श्रद्धालुओं को हर किसी आम लोगों का सहारा लेना पड़ता है। 

पूछताछ केंद्र से नहीं मिलती सही जानकारी 
नवगछिया पूछताछ केंद्र में कार्यरत रेलकर्मी द्वारा कई बार गलत सूचना दे दी जाती है। जिसकी वजह से कांवड़ियों की परेशानी बढ़ जाती है। वहीं कार्यरत रेलकर्मी बताते हैं कि यहाँ लगाया गया एनटीईएस सिस्टम महीनों से खराब है। इसलिए सही जानकारी नहीं मिल पाती है। 

स्टेशन के बाहर से नहीं है सीधी बस सेवा 
नवगछिया स्टेशन के समीप से देवघर या सुलतान गंज के लिए सीधी बस सेवा नहीं होने से भी परेशानी बढ़ रही है। इसके अभाव में टेम्पु से भागलपुर जाना पड़ता है। फिर भागलपुर से सुलतानगंज की सवारी खोजनी पड़ती है। यदि नवगछिया स्टेशन के समीप से ही सीधी सुल्तानगंज की बस सेवा मिल जाये तो ज्यादा आसान होगा। जिसके अभाव में टेम्पु चालक मनमाना भाड़ा ले रहे हैं।