ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

हेलीकॉप्टर खरीद घोटाले में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल से पूछताछ


हेलीकॉप्टर खरीद घोटाले में सीबीआइ ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल एमके नारायणन से पूछताछ की। नारायणन से पूछताछ के लिए जांच एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारियों की टीम कोलकाता भेजी गई थी। वैसे सीबीआइ ने साफ कर दिया है कि फिलहाल नारायणन से पूछताछ एक गवाह के रूप में हुई है। इसी मामले में अगले एक-दो दिनों में गोवा के राज्यपाल बीवी वांगचू से भी पूछताछ हो सकती है। एनएसए और एसपीजी प्रमुख के रूप में ये दोनों 3600 करोड़ रुपये के वीवीआइपी हेलीकॉप्टर खरीद सौदे की प्रक्रिया से जुड़े थे, जिसमें 360 करोड़ रुपये की दलाली देने का आरोप है।
गौरतलब है कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के दौरान सॉलिसीटर जनरल ने राज्यपालों को मिले संवैधानिक छूट का हवाला देते हुए सीबीआइ को उनसे पूछताछ नहीं करने की सलाह दी थी। लेकिन एसजी राय को दरकिनार करते हुए सीबीआइ उनसे पूछताछ पर अड़ गई थी। सीबीआइ का कहना था कि दोनों राज्यपालों से पूछताछ में कोई कानूनी बाधा नहीं है।
सीबीआइ के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार 2004-05 में वीवीआइपी हेलीकॉप्टर के तय मापदंडों को बदलने वाली बैठकों में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में एमके नारायणन व एसपीजी प्रमुख के रूप में बीवी वांगचू शामिल थे। इसीलिए जांच में इन दोनों का बयान अहम है। उन्होंने कहा कि इन दोनों से पूछताछ नहीं होने के कारण जांच में देरी हो रही थी। दोनों राज्यपालों से पूछताछ के लिए सीबीआइ ने राष्ट्रपति को भी पत्र लिखा था, लेकिन अभी तक उसका कोई जवाब नहीं आया है। वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार राष्ट्रपति कार्यालय से सिर्फ इतनी जानकारी मांगी गई थी कि पूछताछ गवाह के रूप में होनी है या फिर आरोपी के रूप में।