ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

4 घंटे से ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल बना सकता है नामर्द!


स्मार्टफोन या मोबाइल के ज्यादा क्रेजी पुरुष यूजर्स को सावधान हो जाने की जरूरत है। एक नई स्टडी में पता चला है कि मोबाइल के ज्यादा संपर्क में रहने से पुरुषों के नामर्द हो जाने का खतरा है। स्टडी के अनुसार अगर पुरुष दिन में चार घंटे या उससे अधिक समय तक मोबाइल अपने साथ रखते हैं, तो उनके नामर्द होने का खतरा उनकी तुलना में ज्यादा है, जो 2 घंटे तक मोबाइल के संपर्क में रहते हैं। वैज्ञानिकों का सुझाव है कि खासकर पुरुषों को मोबाइल प्रेम से थोड़ा संयम बरतते हुए इसके संपर्क में दो घंटे से अधिक नहीं रहना चाहिए।

हालांकि वैज्ञानिक यह भी मान रहे हैं कि नई स्टडी के इस परिणाम को पुख्ता करने के लिए अभी और शोध की जरूरत है। इस नई स्टडी को हाल में यूरोपियन जर्नल ऑफ यूरोलॉजी में जारी किया गया है। मोबाइल के दुष्परिणाम चेक करने के लिए जो स्टडी की गई उसके लिए वैज्ञानिकों ने 20 ऐसे लोगों को चुना जो सेक्स में उत्तेजना की कमी या किसी दूसरी समस्या से जूझ रहे थे। वैज्ञानिकों ने ऐसे लोगों को ग्रुप ए में रखा। इसके अलावा 10 ऐसे लोगों को भी चुना गया जो पूरी तरह स्वस्थ हैं। इन्हें ग्रुप बी में रखा गया।

इन सभी लोगों से उनकी सेक्सुअल लाइफ की पूरी जानकारी मांगी गई। इस जानकारी को उत्तेजना के अंतर्राष्ट्रीय मानक पर जांचा गया। स्टडी के सही परिणाम के लिए लोगों के चुनाव के वक्त उनकी उम्र, खान-पान का तरीका, लाइफ स्टाइल और स्मोकिंग हैबिट जैसी चीज कमोबेश समान होने का ख्याल रखा गया। वैज्ञानिकों ने चुने गए लोगों की मोबाइल फोन हैबिट का भी सर्वे किया। स्टडी के दौरान सभी 30 लोगों ने लगभग बराबर समय तक मोबाइल पर बात भी की।
चौंकाने वाले रहे नतीजे
स्टडी के दौरान लोगों के मोबाइल बिहेवियर अलग-अलग रहे, जिसके नतीजों ने वैज्ञानिकों को भी चौंका दिया। वैज्ञानिकों ने पाया कि जो लोग मोबाइल को दिन में 4 घंटे से अधिक समय तक पैंट की पॉकेट या हाथ में रखते हैं, उनमें उत्तेजना की कमी की समस्या अधिक मिली। जिन लोगों को पहले से सेक्स समस्या थी (ग्रुप ए), वे मोबाइल का प्रयोग स्वस्थ लोगों (ग्रुप बी) की तुलना में ज्यादा करते पाए गए। ग्रुप ए के लोगों ने एक दिन में करीब साढ़े चार घंटे तक मोबाइल साथ रखा, जो ग्रुप बी (करीब 1.8 घंटा) की तुलना में काफी अधिक था। स्टडी के लेखक मोहम्मद अल-अली कहते हैं, 'स्टडी में पता चला कि जो लोग अधिक समय तक मोबाइल को ऑन रख पैंट की पॉकेट या हाथ में रखते हैं, उनमें उत्तेजना की कमी जैसी समस्याएं अधिक हैं।'

हर प्रतिभागी से पूछे गए 5 सवाल
चुने गए सभी 30 पुरुषों की मोबाइल हैबिट जानने के लिए उनसे 5 सवाल पूछे गए। प्रतिभागियों से पूछा गया कि वो एक सप्ताह में फोन पर कितने घंटे बात करते हैं? वो रोज फोन को कितनी देर स्टैंडबाई में रखते हैं। क्या वो ऐसी दूसरी डिवाइस का भी इस्तेमाल करते हैं, जिनसे रेडियोवेब्स निकलती हैं?