ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

दिल्ली में बढ़ा डेंगू का खतरा, 41 केस सामने आए


बारिश के बाद बेशक राजधानी दिल्ली में लोगों को गर्मी से राहत मिली है। लेकिन बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। डेंगू, मलेरिया के साथ वायरल फीवर, टाइफायड और पेट से जुडी बीमारियां तेजी से फैल रही हैं। अस्पतालों में मरीजों की संख्या 30 फीसदी तक बढ़ गई है।
बारिश के मौसम का कौन लुफ्त नहीं उठाना चाहता, लेकिन अगर आप सावधानी नहीं बरतेंगे तो यही मौसम आपको बीमार भी कर सकता है। एमसीडी के आंकडों के मुताबिक दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों में जनवरी से अगस्त के पहले हफ्ते तक 41 डेंगू के मामले सामने आ चुके है। पिछले साल इस समय तक महज 10 मरीज थे। वहीं इस साल मलेरिया के 53 मामले और चिकंनगुनिया के 4 मामले सामने आ चुके है।
इतना ही नहीं डेंगू और मलेरिया के साथ बारिश से जुड़ी बीमारियां भी लोगों की मुश्किलें बढ़ा रही हैं। डॉक्टरों के मुताबिक गैस्ट्रोइंटराइटिस, यानि पेट की बीमारी, टायफॉइड यानि पानी से होने वाला इन्फेक्शन और हेपटाइटिस ए यानी पीलिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। मानसून के दौरान खासी जुकाम होना भी आम है। वही खराब पानी के कारण त्वाचा में इंफेकशन का भी खतरा रहता है।
साफ है मौसम में जब तक नमी रहेगी तब तक बीमारियों का खतरा भी बना रहेगा। ऐसे में इन सब बीमारियों से बचने के लिए सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। डॉक्टरों के मुताबिक घर के आसपास पानी जमा ना होने दें।
मच्छरों से बचने के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहनें। अगर बारिश में भींग जांए तो ज्यादा समय तक गीले कपड़ों में ना रहें। अगर किसी को वायरल है तो एहतियात बरतें। तजा फल और सब्जियां खाए। बाहर खाने-पीने से बचें।
वही बिहार और छत्तीसगढ में बर्ड फ्लू के बढ़ते कहर को देखते हुए दिल्ली के लिए भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। डॉक्टरों की मानें तो दिल्ली में आने वाले दिनों में जानलेवा बीमारियों का खतरा और बढ़ेगा।
इस मौसम में जरा सी भी लापरवाही आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है। बेशक सरकारी एजेंसी बीमारियों के रोकथाम के लिए बड़े-बड़े कदम उठाने के दावे करें लेकिन जरूरी है कि आप सावधानी खुद बरतें। अपने आसपास साफ-सफाई रखे क्योंकि खतरा अभी कम नहीं हुआ है।