SMS के जरिये रेल टिकट बुकिंग की हुई शुरुआत

देश में मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वालों की बढती संख्या को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने शुक्रवार को एसएमएस के जरिये रेलवे टिकट बुक कराने की एक नई सुविधा की शुरूआत कर दी है ।
रेल मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज यहां रेल भवन में इस नई सेवा का शुभारंभ करते हुए
कहा कि इससे न सिर्फ लोगों को सहूलियत होगी बल्कि उनका समय भी बचेगा और साथ ही इससे टिकट बुकिंग में दलाली की घटनाओं को रोकने में भी ममद मिलेगी।
इंडियन रेलवे कैटरिंग एवं टुरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) की ओर से पायलट आधार पर शुरू की गई इस सुविधा के तहत कोई भी अपने मोबाइल फोन से एसएमएस करके रेल टिकट बुक करा सकेगा। इसके लिए जरूरी नहीं कि उसके मोबाइल फोन में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो।
रेल टिकट बुकिंग की यह सुविधा सभी मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध होगी। इसके लिए दो एसएमएस करना जरूरी होगा। प्रति एसएमएस तीन रूपये का शुल्क लगेगा और भुगतान गेटवे की सुविधा के लिए पांच से दस रुपये का शुल्क लगेगा। इस सेवा के लिए अभी दो फोन नंबर 139 और 5676714 तय हैं। इसके अलावा बीएसएनएल और एयरटेल के उपभोक्ताओं को भी यह सुविधा उपलब्ध होगी।
आईआरसीटीसी में रजिस्टर्ड यूजर इस सेवा का इस्तेमाल कर सकेंगे। यात्रा के दौरान मोबाइल पर प्राप्त एसएमएस और आईडी प्रूफ दिखाने की जरूरत होगी। एसएमएस के प्रिंटआउट की जरूरत नहीं होगी। गौरतलब है कि वर्ष 2012-13 के रेल बजट में इस सुविधा को शुरू करने की घोषणा की गई थी।
रेल मंत्री ने बताया कि फिलहाल रेल टिकट बुकिंग का करीब 45 फीसदी हिस्सा आनलाइन बुक्रिग का है। उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले वर्षों में पीआरएस और इंटरनेट से ज्यादा रेल टिकट की बुकिंग मोबाइल फोन से एसएमएस के जरिये होगी।