ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

बिहार में छठ पूजा के मौके पर विभिन्न हादसों में 21 की मौत

सूर्य उपासना के महापर्व छठ पूजा के अवसर पर बिहार के अलग-अलग हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान हुए हादसों में कुल 21 व्यक्तियों की मौत हो जाने के बाद उनके घरों में मातमी सन्नाटा पसर गया है। इन हादसों में कई अन्य घायल हुए हैं जिनके इलाज के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है।
बिहार में महापर्व के रूप में मनाए जाने वाले छठ पर कल राजधानी पटना में ही अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अर्घ्य देने के बाद लौटते समय एक अस्थायी पुल के ध्वस्त होने के बाद मची भगदड में 17 व्यक्तियों की मत्यु हो गई जबकि कटिहार जिले में कल शाम छठ पूजा के लिए जलाये गए दीये से लगी आग में दो व्यक्तियों की जान चली गई। मुजफ्फरपुर जिले में कल शाम अर्घ्य देकर लौटते समय ट्रक से कुचलकर दो व्यक्तियों की मौत हो गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव व्यासजी ने बताया कि कल पटना में अदालतगंज घाट के पास अस्थायी पुल टूटने के बाद हुई भगदड में सरकारी पटना मेडिकल कालेज अस्पताल (पीएमसीएच) में सात, राजेंद्रनगर स्थित निजी अस्पताल मगध हास्पिटल में पांच और अशोक राजपथ स्थित अरविंद हास्पिटल में पांच शवों को पहुंचाया गया। आधिकारिक रूप से कुल 17 शवों के बारे में जानकारी प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया कि एक अस्थायी पुल के धंसने के बाद अदालत घाट के पास शाम सात बजे के आसपास मची भगदड में 17 लोगों की मौत हो गई तथा कई अन्य घायल हो गए थे। पीएमसीएच सहित विभिन्न अस्पतालों में घायलों का इलाज चल रहा है। हादसे के वक्त लोग छठ पर्व का शाम का अर्घ्य देकर घर लौट रहे थे। कटिहार जिला के डंडखोरा प्रखंड अंतर्गत कंदरबेली गांव में कल रात छठ के दीये से एक फूस की झोपड़ी में लगी आग में दो बहनों की झुलसकर दर्दनाक मौत हो गई। डंडखोरा थाना अध्यक्ष बासकीनाथ झा ने बताया कि मृतकों में कंदरबेली गांव निवासी राजकुमार ठाकुर की आठ वर्षीय पुत्री नीता कुमारी और दस वर्षीय पुत्री जूली कुमारी शामिल हैं।
 उन्होंने बताया कि झोपडी में छठ का दीया जलाया गया था और उसी में यह दोनों बच्चियां सो रही थीं। बच्चियों को सोये हुए अवस्था में छोडकर राजकुमार ठाकुर अपने परिवार के साथ पास में चल रहे छठ के अवसर पर होने वाले सांस्कतिक कार्यक्रम देखने चले गए थे। झा ने बताया कि इसी दौरान छठ दीया से घर में आग लगी गयी और वहां सो रहे इन बच्चियों की झुलसकर मौत हो गई। पुलिस ने बच्चियों के शवों के अपने कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए जिला सदर अस्पताल भेज दिया है। इसी तरह मुजफ्फरपुर जिला के तुर्की थाना क्षेत्र में एक तेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आकर दो महिला छठ व्रतियों की आज सुबह मौत हो गई। श्रीकष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल के उप अधीक्षक उपाधीक्षक सुनील शाही ने बताया कि मृतकों में मनोरमा देवी और सगुनी देवी शामिल हैं। इन महिलाओं के शवों को यहां पोस्टमॉर्टम के लिए लाया गया है। उन्होंने बताया कि ये महिलाएं उस समय उक्त ट्रक की चपेट में आ गयीं जब वे छठ पर्व पर आज उगते हुये भगवान भास्कर को अर्घ्य देकर अपने घर लौट रही थीं।