ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

बिहार कैबिनेट: राशन कार्ड के काम अब BDO के जिम्मे, पूर्णिया के मेडिकल ऑफिसर बर्खास्त


नव-बिहार न्यूज नेटवर्क (NNN), पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को बिहार कैबिनेट की बैठक हुई. बैठक में कुल 16 एजेंडों पर मुहर लगाई गई. बैठक में मुख्य तौर पर छपरा में डबल डेकर फ्लाइओवर को मंजूरी दी गई. साथ ही आइटी निवेश प्रोत्‍साहन विजन 2017 को भी मंजूरी दी गई.

इस कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने बताया कि छपरा शहर के गांधी चौक से नगरपालिका चौक तक के लिए एक फ्लाइओवर के निर्माण को स्वीकृति दी गई है. इस फ्लाइओवर के निर्माण पर कुल 411.31 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. इसमें केंद्र सरकार 240 करोड़, जबकि शेष राशि बिहार सरकार खर्च करेगी.

उन्होंने बताया कि लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम, 2011 के तहत खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के अधीन जोड़ी गई तीन नई सेवाओं नए राशनकार्ड जारी करने, राशनकार्ड में किसी तरह के संशोधन संबंधी सभी काम अब प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडीओ) के जिम्मे होगा. अब राशनकार्ड से संबंधित सभी कार्य प्रखंड कार्यालय में ही होंगे. अबतक यह काम अनुमंडल अधिकारी के जिम्मे था.

बैठक में जिला कल्याण समिति को सक्रिय बनाने का भी फैसला लिया गया है. बाल श्रम उन्मूलन और किशोर श्रम निषेध व विनियम हेतु राज्य कार्ययोजना को स्वीकृति भी प्रदान की गई है. इसके तहत राज्य सरकार के विभिन्न विभागों समाज कल्याण, अनुसूचित जाति/जनजाति कल्याण, शिक्षा, पंचायती राज, नगर विकास एवं आवास, अल्पसंख्यक कल्याण, गृह, भूमि सुधार एवं राजस्व, अपराध अनुसंधान विभाग और सूचना एवं जनसंपर्क विभाग को शामिल किया गया है.

अन्य फैसले –

मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के मुख्य सचिव के विशेष कार्य पदाधिकारी (OSD) सतीश सिंह ठाकुर की पुनर्नियुक्ति मार्च 2018 तक के लिए बढ़ा दी गई है. रिटायर्ड आईएस सतीश सिंह ठाकुर की इस पद पर पुनर्नियुक्ति की अवधि अक्टूबर 2017 में समाप्त हो रही थी. इसके अलावा पूर्णिया के मेडिकल ऑफिसर डॉ. सादिक की बर्खास्‍तगी पर मुहर लगाई गई. उनपर बिना बताये सेवा से गायब रहने का आरोप है.