ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

जीएसटी का असर: कारों के घटे दाम तो फ्रिज, एसी हुए महंगे


मारुति, टोयोटा, बीएमडब्ल्यू का कीमतों में कटौती का एलान
नई दिल्ली: वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की नई व्यवस्था का असर इसके लागू होने के पहले दिन से ही बाजार में दिखाई दिया। शनिवार को
मारुति सुजुकी, टोयोटा किलरेस्कर, जेएलआर और बीएमडब्ल्यू ने कारों के दाम घटाने का एलान किया। एप्पल की ओर से भी आइफोन की कीमतें कम करने की घोषणा की गई।
इसके उलट होम अप्लायंस बनाने वाली कंपनियों ने उत्पादों के मूल्य बढ़ा दिए हैं। यानी फ्रिज, वॉशिंग मशीन, एसी व माइक्रोवेव अवन जैसे अप्लायंसेज के लिए अब जेब ज्यादा ढीली करनी होगी।
कार कंपनियों ने कहा कि वे जीएसटी के तहत दरें घटने का लाभ उपभोक्ताओं को दे रहे हैं। मारुति सुजुकी इंडिया ने सियाज और अर्टिगा के डीजल वर्जन को छोड़ ज्यादातर मॉडलों के दामों में तीन फीसद तक की कमी कर दी है। अल्टो में 2,300 से 5,400 रुपये, वैगन आर में 5,300 से 8,300 रुपये और स्विफ्ट में 6,700 से 10,700 रुपये के दायरे में कटौती हुई है। जबकि सियाज और अर्टिगा के डीजल वर्जन के दाम एक लाख रुपये से ज्यादा बढ़ गए हैं। जबकि इन्हीं मॉडलों के पेट्रोल वर्जन सस्ते हुए हैं। टोयोटा किलरेस्कर मोटर ने 10,500 रुपये से 2.17 लाख रुपये के दायरे में कीमतों में कटौती का एलान किया है। कंपनी ने नई फॉच्यरूनर के दाम 2.17 लाख रुपये, इनोवा क्रिस्टा के 98,500 रुपये और कोरोला ऑल्टिस के 92,500 रुपये तक कम कर दिए है। प्लैटिनम इटियोस 24,500 रुपये और इटियोस लिवा 10,500 रुपये सस्ती हो गई है।
फिलहाल हाइब्रिड वैरिएंट टोयोटा कैमरी और टोयोटा प्रियस के मूल्य कंपनी ने बढ़ा दिए हैं। बीएमडब्ल्यू ने अपने मॉडलों के दामों में 70 हजार से लेकर 1.8 लाख रुपये तक की कटौती की है। जबकि हाइब्रिड मॉडल के दाम 4.8 लाख से 2.28 करोड़ रुपये तक बढ़ा दिए हैं। जगुआर लैंड रोवर ने वाहनों की पूरी रेंज में कीमतों में सात फीसद तक की कटौती का एलान किया है।
होम अप्लायंसेज की कीमत बढ़ी : फ्रिज, वॉशिंग मशीन, एसी जैसे होम अप्लायंसेज खरीदने की योजना बना रहे लोगों को अब इनकी ज्यादा कीमत अदा करनी होगी। ज्यादातर अप्लायंसेज व ड्यूरेबल निर्माता कंपनियों ने दाम बढ़ा दिए हैं। बुरी खबर यह है कि ड्यूरेबल निर्माता फेस्टिव सीजन से पहले एक और बार कीमतों में बढ़ोतरी पर विचार कर रहे हैं।
आइफोन खरीदना हुआ सस्ता : एप्पल ने आइफोन, आइपैड, मैक और एप्पल वॉच के दाम घटा दिए हैं। एप्पल आइफोन 7 (32 जीबी) की कीमत 60 हजार से घटाकर 56,200 रुपये कर दी गई है।