ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

भागलपुर: हो सकती है एक साथ दो कॉलेजों में एमएड की पढ़ाई


भागलपुर। जल्द ही भागलपुर में एकसाथ दो कॉलेजों में एमएड की पढ़ाई शुरू हो सकेगी। एमएड की पढ़ाई के लिए अध्यापक शिक्षा कॉलेज (सीटीई) घंटाघर ने तो प्रस्ताव भेजा ही है, एक निजी बीएड कॉलेज ने भी इसकी तैयारी शुरू कर दी है। कॉलेज ने बीएड के साथ कंपोजिट कोर्स के रूप में एमएड की पढ़ाई शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया है। 

भागलपुर विश्वविद्यालय में शिक्षा संकाय के डीन डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि विवि मुख्यालय स्थित एक निजी बीएड कॉलेज ने एनसीटीई को एमएड की पढ़ाई शुरू करने के लिए प्रस्ताव भेजा है। कॉलेज एमएड का कोर्स बीएड के साथ कंपोजिट कोर्स के रूप में शुरू करना चाहता है। एनसीटीई के नए नियम के तहत अब किसी भी बीएड कॉलेज को कंपोजिट कोर्स के तहत बीएड के अलावा कम से कम एक अतिरिक्त कोर्स चलाना है। संबंधित बीएड कॉलेज ने एमएड को इसके लिए चुना है। 

उन्होंने बताया कि एनसीटीई से मान्यता मिलने के बाद कॉलेज को भागलपुर विश्वविद्यालय से संबंधन लेना होगा। कॉलेज के पास संसाधन उपलब्ध हैं। इसलिए एनसीटीई की मान्यता और भागलपुर विश्वविद्यालय से संबंधन मिलना लगभग तय है। दूसरी तरफ सीटीई में एमएड की पढ़ाई शुरू करने के लिए 10 जुलाई को एनसीटीई की कमेटी स्थल निरीक्षण के लिए आ रही है। दोनों कॉलेजों को मान्यता मिलने पर यहां एकसाथ दो कॉलेजों में एमएड की पढ़ाई शुरू होगी।