ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

नवगछिया एसडीओ शुरू करेंगे अनूठी पहल: +2 के छात्रों को देंगे विशेष सलाह

नवगछिया (भागलपुर) : शिक्षा को लेकर बिहार की लगातार हो रही किरकिरी किसी को अच्छी नहीं लग रही है। इसे दूर करने के एक प्रयास को लेकर नवगछिया में पदस्थापित अनुमंडल पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश जो भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं, ने एक अनूठी पहल शुरू करने की सोच रहे हैं। जिसके तहत नवगछिया अनुमंडल में +2 की शिक्षा के बाद छात्र क्या करें, इसका मार्ग दर्शन करने के लिए एसडीओ डॉ आदित्य प्रकाश ने सप्ताह में दो दिन किसी न किसी शिक्षण संस्थान में स्वयं विशेष क्लास लेने का निर्णय लिया है।

छात्रों को शिक्षा के लिए करेंगे प्रेरित
एसडीओ डॉ आदित्य प्रकाश ने बताया कि बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले, इसके लिए अब नवगछिया अनुमंडल में किसी न किसी सरकारी, निजी स्कूलों व कोचिंग संस्थानों में हर हफ्ते शनिवार व रविवार को छात्रों को इसकी खास जानकारी देंगे। इस दौरान छात्र-छात्रओं को लक्ष्य निर्धारित कर उसके अनुरूप मेहनत करने की सलाह दी जाएगी तथा असफलता से न घबराते हुए लगातार प्रयास करने के लिए छात्रों को प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्रोत्साहन कार्य में अन्य सरकारी अधिकारियों को भी जोड़ेंगे।

इससे न केवल छात्र-छात्रओं में आत्मविश्वास का संचार होगा बल्कि वहां करियर काउंसिलिंग भी होगी। इस पहल से सभी विद्यालयों में गुणात्मक सुधार भी आएगा। एसडीओ डॉ आदित्य प्रकाश ने बताया कि इस  शिक्षण कार्य में उनका मुख्य फोकस दसवीं, ग्यारहवीं व बारहवीं के छात्र-छात्रओं पर होगा। क्योंकि यहीं से युवाओं के सुधरने व बिगड़ने का रास्ता तय होता है। नवगछिया अनुमंडल के अधिकतर छात्र दसवीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़कर घर पर बैठ जाते हैं या कमाने के लिए परदेश चले जाते हैं। बेरोजगारी व पैसे की जरूरत उन्हें आगे चलकर अपराध के दलदल में धकेल देती है। इन्हें सही रास्ता दिखाना हमारा दायित्व है। एसडीओ का मानना है कि स्कूलों में लगातार दौरा करने से छात्रों की उपस्थिति, शिक्षकों की उपस्थिति एवं मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धत भी सुनिश्चित की जा सकेगी।

पटना में की थी इसकी शुरुआत
2014 बैच के आइएएस अधिकारी डॉ. आदित्य प्रकाश नवगछिया आने से पहले पटना में पर्यटन विभाग में सचिव के पद पर कार्यरत थे।वहां भी शिक्षण संस्थानों में समय निकालकर छात्र-छात्रओं की विशेष क्लास लेते थे। इसके लिए उन्होंने एनईसीएस (नेशनल एकेडमी सिविल सर्विसेज एसोसिएशन) का भी गठन किया था, इसमें रेलवे के जीएम एस नाथ सहित कई सरकारी अधिकारियों को जोड़ा था। सभी अधिकारी अपने व्यस्त कामकाज से समय निकालकर किसी न किसी शिक्षण संस्थानों में छात्र-छात्रओं को पढ़ाते थे। इसी तरह नवगछिया में भी शिक्षण संस्थानों में विशेष क्लास लेने के लिए सरकारी अधिकारियों को जोड़ेंगे।