ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

IRCTC ने टिकटों की होम डिलीवरी शुरू कीः घर बैठे आ जाएगा आपका ट्रेन टिकट


नव-बिहार न्यूज नेटवर्क (NNN), नईदिल्ली: भारतीय रेल की आधिकारिक टिकट बुकिंग वेबसाइट आईआरसीटीसी ने एक नई पहल शुरू की है जिससे यात्रियों के लिए रेल यात्रा और आसान होने की उम्मीद है. आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन) ने रेल टिकटों को घर पर पहुंचाने यानी होम डिलीवरी की व्यवस्था शुरू की है जिसमें यात्री कैश समेत दूसरे किसी भी तरीके से टिकट का पेमेंट कर सकते हैं.

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉपरेरेशन ने ग्राहक सेवा का विस्तार करते हुए टिकट मिलने पर पेमेंट की सेवा शुरू की है जिसमें यात्री ऑनलाइट ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं और टिकट मिलने पर पैसा दे सकते हैं. तो अब से अगर आप घर बैठे ट्रेन का टिकत मंगाना चाहते हैं तो आराम से मंगाए. बस इसके लिए आपको डिलीवरी चार्ज देने होंगे. आईआरसीटीसी के मुताबिक फिलहाल ये सर्विस 4,000 पिन कोड वाले शहरों में लागू की गई है.

आईआरसीटीसी के पे-ऑन-डिलिवरी (पीओडी) सिस्टम के तहत घर बैठे टिकट हासिल करने के लिए एक लिमिट से ऊपर चार्ज भी हैं. अगर आप 5000 रुपये तक की टिकट बुक कराते हैं तो इसके लिए आपको 90 रुपये का चार्ज देना होगा और इससे ऊपर की राशि के लिए आपको 120 रुपये का डिलीवरी चार्ज देना पड़ सकता है.

ऐसे लें इस सुविधा का फायदा !

आईआरसीटीसी की पे ऑन डिलीवरी स्कीम के तहत यात्रा से कम-से-कम पांच दिन पहले टिकट बुक कराना होगा.इस सुविधा के लिए पहली बार रजिस्ट्रेशन कराना होगा और इस रजिस्ट्रेशन के वक्त पैन कार्ड के साथ-साथ आधार कार्ड नंबर भी देना होगा.रजिस्‍ट्रेशन कराने के बाद आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप से कभी भी टिकट बुक कराया जा सकेगा.

आईआरसीटीसी के एक सीनियर ऑफिसर ने कहा कि आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट और मोबाइल एप के जरिये पे-ऑन-डिलिवरी (पीओडी) की शुरूआत की है.