ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

CBSE 12th Result 2017: 28 मई को आएगा परीक्षा परिणाम


नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) रविवार को (28 मई) बारहवीं का परीक्षा परिणाम जारी करेगा। मॉडरेशन पॉलिसी का लाभ देते हुए सीबीएसई ने परिणाम की तैयारियां पूरी कर ली हैं। सीबीएसई की प्रवक्ता रमा शर्मा ने बताया कि
रविवार दोपहर तक बारहवीं का परिणाम जारी कर दिया जाएगा। शर्मा ने कहा कि हाईकोर्ट के फैसले को मानते हुए सीबीएसई मॉडरेशन पॉलिसी के तहत परिणाम घोषित करेगा। अब छात्रों को अतिरिक्त अंकों का लाभ मिलेगा। बता दें कि इस साल सीबीएसई बोर्ड से बारहवीं के 11 लाख छात्रों ने परीक्षा दी है। ऐसे में उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिले के लिए परिणाम आने का इंतजार कर रहे छात्रों को भी राहत मिलेगी।
गौरतलब है कि सीबीएसई के मॉडरेशन पॉलिसी को खत्म करने के आदेश के विपरीत हाईकोर्ट ने फैसला दिया। दिल्ली हाईकोर्ट ने एक जनहित याचिका पर इस साल इस पॉलिसी को बहाल करने के निर्देश दिए। इसी कारण इस बार परिणाम देर हुआ है। 
इस साल 12वीं की परीक्षाएं 9 मार्च 2017 से 29 अप्रैल 2017 के बीच आयोजित की गई थीं, जिसमें 10,98,981 छात्रों ने हिस्सा लिया था, जो पिछले वर्ष की तुलना में 2.82 फीसदी ज्यादा थी। देश भर में 10,678 केंद्रों पर 12वीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन किया गया था। 
रिजल्ट की घोषणा के बाद परीक्षार्थी अपना परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर देख सकते हैं. इसके अलावा results.nic.in और cbseresults.nic.in पर भी परिणाम देखा जा सकता है।