ब्रेकिंग न्यूज

*** ध्यान दें- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. *** आपके लगातार सहयोग से पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 9 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। ताजा समाचार *** नवगछिया- गोसाईंगांव के पास नदी में डूबने से एक की मौत, लाश नहीं हुई बरामद, सिंघिया मकंदपुर निवासी अरुण साह का पुत्र राहुल कुमार के नाम की है चर्चा *** ***

रविवार, 28 मई 2017

कल मॉनसून की दस्तक! इस बार केरल नहीं यहां से होगी झमाझम बारिश की शुरुआत


लखनऊ.गर्मी से तपने के बाद अब लोगों के लिए ख़ुशी की बात है। मॉनसून की फुहारें लोगों को लू और चिलचिलाती धूप से राहत देने वाली है। मॉनसून के आने से पहले ही लखनऊ का मौसम सुहाना हो गया है। प्रदेश के सभी जिलों में मौसम में नरमी दिख रही है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि यूपी में मॉनसून आने की तारीख 15 जून है लेकिन यह पहले भी आ सकता है।

मॉनसून की बात करें तो बंगाल की खाड़ी में एक गहरे दवाब का क्षेत्र बन चुका है। यह तेज़ी से और ज्यादा ताकतवर होता जा रहा है। इस वेदर सिस्टम की वजह से बंगाल की खाड़ी में मॉनसून की दस्तक तेज़ी से बढ़ती जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक़ यह गहरा दबाव अगले 12 घंटे में एक चक्रवाती तूफ़ान में तब्दील हो जाएगा। इसी का असर इन दिनों यूपी समते पूरे देश में दिख रहा है।

ऐसा अनुमान है कि चक्रवाती तूफ़ान बांग्लादेश में चटगांव के पास तट को पार करेगा। चटगांव पार करते ही इस तूफ़ान की ताकत कम हो जाएगी और यह एक गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो जाएगा।

सबसे पहले यहां होगी बारिश

माना जा रहा है इस बार सबसे पहले मॉनसून केरल से पहले पूर्वोत्तर भारत में दस्तक देगा। इस परिस्थिति में पूर्वोत्तर भारत में मॉनसून सोमवार या फिर मंगलवार तक आ सकता सकता है। केरल में मानसून 30 मई के बाद पहुंचेगा।

ऐसे बढ़ रहा है मॉनसून आगे

मौसम विभाग के साइक्लोन सेंटर के ताजा बुलेटिन के मुताबिक़ बंगाल की खाड़ी में बना हुआ वेदर सिस्टम 32 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से उत्तर पूर्व दिशा में तेज़ी से आगे बढ़ रहा है।

मॉनसून इस रास्ते आएगा यूपी

बंगाल की खाड़ी में बने वेदर सिस्टम की वजह से मौसम विभाग ने चेतवानी जारी की है। इस चेतवानी के मुताबिक़ 30 मई को दक्षिण असम, मेघालय , त्रिपुरा और मिजोरम में कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती हैं। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में कुछ जगहों पर भारी बारिश का अंदेशा है। यूपी की बात करें तो लखनऊ समेत विभिन्न जिलों में प्री मॉनसून बारिश से ही लोगों को राहत मिलेगी।

तेज़ चलेगी हवा

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मॉनसून की गतिविधि तेज़ होने की वजह से यूपी में तेज़ आंधी तूफ़ान के संकेत मिल रहे हैं। प्रदेश में 40 से 50 किलो मीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।