ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

जानें! नगर निकाय चुनाव की तारीखों में क्या हुआ फेरबदल

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क, पटना : नगर निकाय चुनाव की तारीखों में कुछ फेरबदल हुई है. मिल रही जानकारी के अनुसार पहले से घोषित चुनाव की तारीख 4 जून को अब केवल पटना नगर निगम एरिया में ही मतदान कराया जाएगा. इसके बाद 7 जून को बाढ़, खगौल, दानापुर, मसौढ़ी, बख्तियापुर, मनेर नगर परिषद में मतदान कराया जाएगा. इन जगहों पर 9 जून को वोटों की गिनती होगी. पटना नगर निगम, जहां 4 जून को मतदान होना है, वहां 6 जून को मतगणना अपने पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है.

इसके पहले राज्य निर्वाचन आयोग ने पटना जिले के सभी नगर परिषद् में एक साथ ही 4 जून को मतदान कराये जाने की तारीख तय की थी. 4 जून को पटना के साथ ही सारण जिले के छपरा नगर निगम अौर कटिहार की बारसोई नगर पंचायत के लिए भी मतदान होगा. इन जगहों पर मतदान के लिए 29 अप्रैल से नामांकन की शुरुआत हुई है जो 9 मई तक चलेगी.

इधर पटना नगर निगम निकाय चुनाव में जमकर नामांकन हो रहा है. शुक्रवार को निगम के 70 वार्डो के लिए 202 प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल किया. पटना में नामांकन के शुरुआती तीन दिनों में 606 अभ्यर्थियों ने नामांकन का पर्चा भर दिया है. वहीं बाकी बचे चार दिनों में एक हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों के नामांकन करने की उम्मीद है. जानकी नवमी की छुट्टी के बाद शुक्रवार को फिर से नामांकन की शुरुआत हुई. रविवार की छुट्टी के बाद सोमवार और मंगलवार 2 दिन और नामांकन होगा.

19 अप्रैल को पहले चरण की सूचना के प्रकाशन के बाद नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो गई. प्रदेश के बाकी हिस्सों में मतदान 21 मई को होगा और मतगणना 23 मई को होगी.