ब्रेकिंग न्यूज

*** ध्यान दें- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. *** ध्यान दें-- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप में प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. ***

बुधवार, 10 मई 2017

 भागलपुर में आंधी और बारिश ने मचाई तबाही, आम-केले सब बर्बाद


नव-बिहार न्यूज नेटवर्क (NNN), भागलपुर । मंगलवार की सुबह चली चक्रवाती हवा और बारिश से भागलपुर जिले में फसलों को अच्छा-खासा नुकसान पहुंचा है। जगह-जगह सड़कों पर पेड़ गिरने से आवाजाही प्रभावित हुई, जबकि कई कच्चे घरों के छप्पर तक उड़ गए। गनीमत यह रही कि कहीं जान माल का नुकसान नहीं हुआ।

चक्रवाती हवा और बारिश के कारण पेड़ गिरने से बाउंड्री और छत के पुराने हिस्से भी टूटकर गिर गए। शहर के अलावा नाथनगर, सुल्तानगंज, जगदीशपुर, शाहकुंड और गोराडीह में भी व्यापक असर दिखा। मौसम बैज्ञानिक बीरेंद्र कुमार ने बताया कि बिहार-बंगाल के ऊपर कई दिनों से कम दवाब का क्षेत्र बन रहा था, लेकिन अनुमान सिर्फ बारिश का था।

इसी बीच मंगलवार सुबह कम दवाब का क्षेत्र काफी सक्रिय हो गया और घंटेभर के अंदर भागलपुर सहित आसपास के इलाके में असर दिखना शुरू हो गया। 13.2 किलोमीटर उत्तर-पूर्वी हवा चलने से खेतों में लगी फसल बर्बाद हुई। हालांकि, अभी फसलों को क्षति का आकलन नहीं किया जा सका है। वहीं, शहर में कुल छह एमएम बारिश दर्ज की गई।

नुकसान

मौसम बैज्ञानिक बीरेंद्र कुमार ने बताया कि चक्रवाती हवा से आम, लीची, मकई और केले की फसलें सबसे ज्यादा प्रभावित हुई। खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा, जबकि आम के टिकोले को भी क्षति हुई।

फायदा

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, खेतों में लगी कुछ हरी सब्जियों और मूंग की फसल के लिए बारिश फायदेमंद रही। चूंकि, ये छोटे पौधे वाली फसलें हैं। इसलिए चक्रवाती हवा से इन फसलों को नुकसान नहीं हुआ।

नौ डिग्री गिरा पारा

चक्रवाती हवा और बारिश से तापमान में करीब नौ डिग्री गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को अधिकतम तापमान 28.2 और न्यूनतम 22.2 डिग्री रहा, जबकि सोमवार को यह क्रमश: 37 और 24.6 डिग्री था।

आज भी बारिश के आसार

पूर्वानुमान की मानें तो बुधवार को बारिश की संभावना है। अधिकतम तापमान 29 डिग्री के करीब रह सकता है। इसके बाद 13 और 14 मई को तेज बारिश हो सकती है। सप्ताहभर 40 से नीचे ही तापमान रहेगा।

नुकसान का ब्योरा मांगा

आपदा प्रबंधन के वरीय प्रभारी पदाधिकारी एडीएम हरिशंकर प्रसाद ने सभी सीओ को आंधी-बारिश से हुए फसलों के नुकसान की एक सप्ताह में रिपोर्ट मांगी है। विभाग को रिपोर्ट भेजने के बाद मिले निर्देश पर काम किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।