ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

वटसावित्री पूजा आज, पतियों को मिलेगा हवा खाने का मौका 


नव-बिहार न्यूज नेटवर्क (NNN), नवगछिया/भागलपुर। आज नवगछिया, भागलपुर सहित पूरे प्रदेश में महिलाएं पति की दीर्घायु के लिए वट सावित्री की पूजा कर रही है. इसके लिये अहले सुबह से ही वट वृक्ष के नीचे और मंदिरों में महिलाओं की भारी भीड़ उमड़ने लगी है और पारम्परिक तरीके से अपने पति के लम्बे और स्वस्थ्य जीवन की कामना को लेकर भगवान की अराधना चल रही है.

मान्यताओं के अनुसार जब महान पतिव्रता नारी सावित्री के पति सत्यवान की आत्मा को लेकर यमराज यमलोक की बढ़े तब सावित्री ने उनकी अराधना की. खुश होने पर यमराज ने सावित्री से तीन वर मांगने को कहा इस पर सावित्री ने पुत्रवती होने का वर मांगा. यमराज ने तथास्तु कहा. इस पर सावित्री ने कहा कि जब पति ही नहीं रहेगें तो मैं पुत्रवती कैसे बनूंगी. तब यमराज से अपने पति सत्यवान की आत्मा को वापस करवा लिया था.

मान्यता है कि इस दिन पति की पंखे से हवा करने पर उसके जीवन में ठंडक बनी रहती है. बरगद के पेड़ को भी बांस के पंखे से हवा करने की परंपरा है. साथ ही बरगद की पूजा अर्चना के बाद महिलाएं उनसे गले भी मिलती हैं.

प्रसाद में घर के बनाए पकवान यानि ठेकुआ, पुआ आदि के साथ सीजन के फल जैसे आम, लीची, आदि अर्पित करने की परंपरा है. इसकारण पर्व के एक दिन पहले ही महिलाएं पकवान बनाने में जुट जाती हैं.

त्यौहार के लिए नई नवेली दुल्हन के परिवार में खास रौनक होती है. यानि शादी के बाद पहला बट सावित्री पर्व बहुत धूम धाम से मनाया जाता है.