ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

बिहार को तीसरी बार मिलेगा 'कृषि कर्मण्य' अवार्ड

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क, पटना/नईदिल्ली (NNN): भारत सरकार बिहार को कृषि क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए प्रतिष्ठित ‘कृषि कर्मण्य’ अवार्ड देगी. नई दिल्ली में मंगलवार शाम इसकी घोषणा की गयी. इस साल बिहार को यह अवार्ड मोटे अनाज के उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि के लिए दिया जा रहा है. इस अवार्ड के तहत बिहार को 2 करोड़ रूपये की राशि दी जायेगी. बिहार को पूर्व में भी 2 बार यह अवार्ड मिल चुका है. साल 2012 और 2013 में बिहार को धान और गेहूं की बेहतरीन पैदावार के लिए यह पुरस्कार मिल चुका है.

बिहार को यह अवार्ड मिलने पर डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने भी ख़ुशी जाहिर की है. ट्वीट के माध्यम से बिहार के सभी किसानों को बधाई देते हुए उन्होंने लिखा, ‘मोटे अनाज के उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि के लिए बिहार को कृषि कर्मण्य पुरस्कार मिला. बिहार के सभी किसान भाइयों को हार्दिक बधाई. जय बिहार.’

इससे पहले इसी साल मार्च में बिहार के शेखपुरा जिले के किसान कृष्ण मुरारी सिंह ने दिल्ली में आयोजित कृषि उन्नति मेले में प्रतिष्ठित ‘इनोवेटिव किसान’ का अवार्ड मिला था. यह अवार्ड उन्हें खेसारी फसल के विभिन्न उन्नत नस्लों की खोज के लिए दिया गया था. केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा हर साल यह पुरस्कार अनाजों का बेहतर उत्पादन करनेवाले राज्यों को दिया जाता है. पिछले साल यह अवार्ड हरियाणा को दिया गया था. उससे पहले मध्य प्रदेश को भी अनाज उत्पादन के क्षेत्र में कई सालों तक यह पुरस्कार दिया जाता रहा है.