ब्रेकिंग न्यूज

*** ध्यान दें- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. *** आपके लगातार सहयोग से पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 9 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। ताजा समाचार *** नवगछिया- गोसाईंगांव के पास नदी में डूबने से एक की मौत, लाश नहीं हुई बरामद, सिंघिया मकंदपुर निवासी अरुण साह का पुत्र राहुल कुमार के नाम की है चर्चा *** ***

बुधवार, 12 अप्रैल 2017

बिहार को तीसरी बार मिलेगा 'कृषि कर्मण्य' अवार्ड

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क, पटना/नईदिल्ली (NNN): भारत सरकार बिहार को कृषि क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए प्रतिष्ठित ‘कृषि कर्मण्य’ अवार्ड देगी. नई दिल्ली में मंगलवार शाम इसकी घोषणा की गयी. इस साल बिहार को यह अवार्ड मोटे अनाज के उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि के लिए दिया जा रहा है. इस अवार्ड के तहत बिहार को 2 करोड़ रूपये की राशि दी जायेगी. बिहार को पूर्व में भी 2 बार यह अवार्ड मिल चुका है. साल 2012 और 2013 में बिहार को धान और गेहूं की बेहतरीन पैदावार के लिए यह पुरस्कार मिल चुका है.

बिहार को यह अवार्ड मिलने पर डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने भी ख़ुशी जाहिर की है. ट्वीट के माध्यम से बिहार के सभी किसानों को बधाई देते हुए उन्होंने लिखा, ‘मोटे अनाज के उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि के लिए बिहार को कृषि कर्मण्य पुरस्कार मिला. बिहार के सभी किसान भाइयों को हार्दिक बधाई. जय बिहार.’

इससे पहले इसी साल मार्च में बिहार के शेखपुरा जिले के किसान कृष्ण मुरारी सिंह ने दिल्ली में आयोजित कृषि उन्नति मेले में प्रतिष्ठित ‘इनोवेटिव किसान’ का अवार्ड मिला था. यह अवार्ड उन्हें खेसारी फसल के विभिन्न उन्नत नस्लों की खोज के लिए दिया गया था. केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा हर साल यह पुरस्कार अनाजों का बेहतर उत्पादन करनेवाले राज्यों को दिया जाता है. पिछले साल यह अवार्ड हरियाणा को दिया गया था. उससे पहले मध्य प्रदेश को भी अनाज उत्पादन के क्षेत्र में कई सालों तक यह पुरस्कार दिया जाता रहा है.

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।