ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

दिल्ली में एमसीडी चुनाव आज, तैयारी पूरी, सीमाएं सील

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क, नई दिल्‍ली (NNN)। दिल्ली में आज होने वाले एमसीडी चुनाव के लिए राज्य चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। इस चुनाव के लिए इस बार कुल 13141 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 799 संवेदनशील और 208 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र हैं। इस बार एमसीडी चुनाव में कुल 2537 उम्मीदवार अपनी किस्मत आज़मा रहे हैं, जिनमें से सबसे ज़्यादा 1004 उम्मीदवार नॉर्थ एमसीडी में हैं। इसके बाद साउथ एमसीडी में 985 और ईस्ट एमसीडी में 548 उम्मीदवार मैदान में हैं।

1 करोड़ 34 लाख से अधिक मतदाता

तीनों एमसीडी में कुल मतदाता करीब 1 करोड़ 34 लाख 23 हजार 783 हैं। करीब 1 लाख कर्मचारी मतदान केंद्र पर मौजूद रहेंगे। इस चुनाव में वोटिंग सुबह 8 बजे से लेकर शाम साढ़े 5 बजे तक होगी। दिल्ली में चुनावों के लिए कई सरकारी स्कूलों का इस्तेमाल किया जा रहा है। आज रविवार होने की वजह से उम्मीद है कि लोग ज्यादा से ज्यादा मतदान करने पहुंचेंगे।

दिल्‍ली पुलिस भी तैयार

राजधानी में रविवार को होने वाले नगर निगम चुनाव की सुरक्षा व्यवस्था के लिए दिल्ली पुलिस ने कमर कस ली है। निष्पक्ष मतदान कराने व किसी भी तरह के हालात से निपटने के लिए पुलिस पूरी तरह तैयार है। चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक लगातार सभी आला अधिकारियों से इनपुट लेकर उन्हें जरूरी दिशा निर्देश दे रहे हैं। उन्होंने दिल्ली के लोगों से अपील की है कि वे पुलिस जांच में सहयोग करें व भय मुक्त होकर अनिवार्य रूप से मताधिकार का प्रयोग करें।

सीमाएं सील

मतदान वाले दिन पड़ोसी राज्यों से आकर लोग गड़बड़ी न फैलाएं। व्यावसायिक वाहनों के दिल्ली में प्रवेश से जाम की स्थिति न बने, मतदाताओ को मतदान केंद्रों पर जाने में आसानी हो। इन सब को देखते हुए शनिवार देर रात 12 बजे दिल्ली की सभी सीमाएं सील कर दी गईं।

68 मॉडल मतदान केंद्र 

स्टेट इलेक्शन कमिश्नर एस के श्रीवास्तव के मुताबिक 68 विधानसभाओं में 68 मॉडल मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पहली बार वोट डालने वाले मतदाताओं के लिए खास व्यवस्था की गई है। नए युवा वोटरों को उत्साहित करने के लिए गुलाब का फूल और चॉकलेट्स जैसे गिफ्ट दिए जाएंगे। 18 साल के मतदाताओं की संख्या करीब 25 हजार है।

बागी भी मैदान में 

एमसीडी चुनाव की 272 सीटों के लिए कांग्रेस ने 271 उम्मीदवार उतारे हैं तो भाजपा के 267 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि आम आदमी पार्टी ने 272 उम्मीदवारों को टिकट दिया है। पार्टियों के लिए इस बार के चुनाव में बागियों से निपटना आसान नहीं है। कांग्रेस से जहां करीब 50 बागी उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं बीजेपी और आम आदमी पार्टी से करीब 100 बागी मैदान में हैं।

मुकाबला दिलचस्‍प 

साल 2012 के चुनावों में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच था। चुनावों में बीजेपी को भारी बहुमत मिला। 272 सीटों में से बीजेपी को 138 सीटें और कांग्रेस को 77 सीटें हासिल हुई थीं। वहीं बीएसपी ने 15 सीटें जीती थीं। वहीं इस बार के चुनावों में आम आदमी पार्टी और स्वराज पार्टी के आ जाने के बाद मुकाबला दिलचस्प बना हुआ है।