ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

वित्तरहित शिक्षकों को 31 मार्च तक मिल जायेगा पैसा

पटना : राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ. अशोक चौधरी ने कहा है कि वित्तरहित शिक्षकों को इस माह के अंत तक उनकी अनुदान राशि दे दी जायेगी. बिहार विधानसभा में इस संबंध में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि राज्य के सभी वित्तरहित शिक्षकों और अन्य कर्मियों को 31 मार्च तक अनुदान दे दिया जाएगा. वित्त रहित शिक्षण कर्मियों के आन्दोलन की वजह से इंटर परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन कार्य में बाधा आ रही है.

फाइल फोटो

बता दें कि बुधवार से शुरू हुए इंटर परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन कार्य का वित्तरहित शिक्षकों और अन्य कर्मियों ने बहिष्कार किया है. इसको लेकर बीते दो दिनों से राजधानी पटना सहित अन्य जिलों में भी इंटर परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन के लिए बनाए गए केन्दों पर विरोध-प्रदर्शन का दौर जारी है. राजधानी पटना में शुक्रवार को भी कई मूल्यांकन केन्द्रों से कर्मियों द्वारा कार्य बहिष्कार की ख़बरें आयीं हैं. इनमें जे.डी. वीमेंस कॉलेज, दानापुर के बलदेवा इंटर स्कूल सहित पटना सिटी स्थित मूल्यांकन केन्द्रों पर भी कार्य बहिष्कार किया गया है.

शुक्रवार को दानापुर में प्रदर्शन करते शिक्षक

वित्तरहित शिक्षा संयुक्त संघर्ष मोर्चा, बिहार के बैनर तले राज्यभर में शिक्षक अपने मांगों के पूरे होने तक कापियों के मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार करने का निर्णय लिया था. साथ ही उन्होंने राज्य सरकार के सामने कई मांगें भी रखी थी जिनमें समान काम के बदले समान वेतन और पिछले 5 सालों से लंबित अनुदान का पैसा यथाशीघ्र जारी करना था. प्रदर्शन कर रहे शिक्षक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा सदन में वित्तरहित कॉलेजों का अधिग्रहण नहीं करने संबंधी दिए गए बयान से भी आहत थे.

इससे पहले गुरुवार को भी आंदोलनरत कर्मियों द्वारा मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार किया गया था. इस मामले में आन्दोलन कर रहे वित्तरहित शिक्षकों ने आगामी 20 मार्च को विधानमंडल का घेराव करने का भी निर्णय लिया था.