ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

सौर ऊर्जा से रौशन होगा लोकमानपुर गाँव

नवबिहार न्यूज नेटवर्क, नवगछिया। भागलपुर जिले का पहला पंचायत होगा लोकमानपुर। जो सोलर (सौर ऊर्जा) से रोशन होगा। यह नवगछिया अनुमंडल के खरीक प्रखंड में पड़ता है। इस पंचायत की आबादी दस हजार के आसपास है। लोकमानपुर पंचायत जिले का मॉडल पंचायत होगा जहां वैकल्पिक ऊर्जा से संपूर्ण गांव में रोशनी फैलेगी। इसके लिए नवगछिया के अनुमंडल पदाधिकारी राघवेंद्र सिंह ने पहल की है।

राघवेंद्र सिंह भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं। जो नवगछिया आने के पहले केंद्र सरकार के नवी एवं नवीकरण ऊर्जा मंत्रलय में तीन महीने तक सहायक सचिव के पद पर अपनी सेवा दे चुके हैं। इस वैकल्पिक ऊर्जा के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए उन्हें सरकार के स्तर पर यह अधिकार मिला है कि वे अपनी पसंद के किसी गांव में सोलर ऊर्जा लगाने के लिए प्लांट की स्वीकृति दे सकते हैं। अनुमंडल पदाधिकारी नवगछिया राघवेंद्र सिंह ने इसके लिए लोकमानपुर पंचायत का चयन किया, जहां अभी भी पूर्ण बिजली नहीं है।

उप विकास आयुक्त अमित कुमार ने कहा कि गत दिनों जिला परिषद की बैठक में कुछ सदस्यों ने इस पर सवाल उठाये थे। उनके सवाल पर संज्ञान लेते हुए जानकारी ली गई। डीडीसी ने बताया कि ब्रेडा को इसके लिए प्रस्ताव भेजा गया है। इसके तहत संपूर्ण पंचायत में घर-घर और कुछ चौराहे पर सोलर प्लेट लगाकर रोशनी की व्यवस्था होगी। इस योजना में 40 फीसद केंद्र व 30 फीसद राज्य सरकार व्यय करेगी। शेष 30 फीसद एक एजेंसी खर्च करेगी। एजेंसी के रूप में सोलर पर काम करने के लिए सूरत के एम. पवार की एजेंसी ने नवगछिया एसडीओ व डीडीसी के साथ पत्र व्यवहार भी किया है। पंचायत के लोगों के द्वारा सोलर ऊर्जा का व्यवहार करने पर खर्च भी कम आएगा।