ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने दी बड़ी खुशखबरी, जानकर उछल पड़ेंगे

नईदिल्ली (NNN)। अक्सर लोग ट्रेन में सफर के दौरान जल्दबाजी में टिकट लेना भूल जाते हैं या फिर कुछ पैसे बचाने के चक्कर में मोटी फाइन भरते हैं।
अब आपको घबराने की जरूरत नही है। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बार फिर रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बड़ी सौगात दी है। अब अगर आप बिना टिकट के ट्रेन में चढ़ गए तो आपको जुर्माना चुकाने की जरूरत नही है। हैरान हो गए ना आप भी चलिए आपको इस नई सौगात के बारे में बतातें हैं।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु की इस नई योजना से अब जो बिना टिकट ट्रेन में चढ़ जाते हैं उनके लिए ट्रेन के अंदर भी टिकट मिल जाएगा। अक्सर देखा जाता है की लोग टिकट के लिए लंबी कतार में खड़े रहते हैं और उन्हें समय पर टिकट न मिले तो उनकी ट्रेन या तो छूट जाती है या फिर यात्री खुद नियमों को तोड़कर बिना टिकट ही यात्रा करने लगता है। इसमें दोनों का नुकसान होता है।

यात्री को जुर्माना में ज्यादा पैसे चुकाने पड़ते हैं और बिना टिकट सफर के कारण हर साल करोड़ों का घटा भारतीय रेलवे को भी लगता है।

लेकिन ट्रेन के अंदर आपको बड़ी आसानी से टिकट मिलेगी। अगर आप के पास टिकट नही है तो आप ट्रेन के अंदर टिकट ले सकते है इसके लिए अब सुपरफास्ट ट्रेनों में टीटीई को टिकट मशीन मुहैया कराई गई, इसकी पहली शुरुवात में लखनऊ मेल, गरीब रथ, अर्चना सुपरफास्ट, राजधानी सुपरफास्ट आदि के टिकट चेकर के पास टिकट के लिए हैंड-हेल्ड मशीन दी गई है।

बिना टिकट के दौरान आप जिससे यात्रियों को ट्रेन में भी टिकट मिल जाएगा। आपको टीटीई यह भी बतायेगा की ट्रेन में अगर बर्थ खाली से है तो आपके नाम पर उसे बुक कर दिया जाएगा।