ब्रेकिंग न्यूज

*** ध्यान दें- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. *** आपके लगातार सहयोग से पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 9 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। ताजा समाचार *** नवगछिया- गोसाईंगांव के पास नदी में डूबने से एक की मौत, लाश नहीं हुई बरामद, सिंघिया मकंदपुर निवासी अरुण साह का पुत्र राहुल कुमार के नाम की है चर्चा *** ***

बुधवार, 20 जुलाई 2016

सावधान : बुखार, सर्दी और खांसी के मरीजों की हो रही है वृद्धि

नवबिहार न्यूज नेटवर्क, भागलपुर। गत वर्षों की तुलना में इस वर्ष एंफ्लूएंजा का वायरस ज्यादा सक्रिय है। इस वजह से बुखार, सर्दी-खांसी के मरीजों में 50 से 60 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वयस्क हो या बच्चे अधिकांश लोग वायरल बुखार से पीड़ित हो रहे हैं। आलम यह है कि अस्पताल में प्रतिदिन एक सौ से ज्यादा वायरल फीवर से पीड़ित मरीज आ रहे हैं। वहीं निजी क्लिनिकों में भी मरीजों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है। दवा दुकानों में प्रतिदिन तीन से चार लाख सर्दी-खांसी और एंटी वायरल की दवा बिक रही है।

वायरस ज्यादा सक्रिय :

जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल के शिशु विभागाध्यक्ष डॉ. आरके सिन्हा ने बताया कि फ्लू के वायरस ज्यादा सक्रिय है। बरसात में यह वायरस फैलता है। इससे अचानक तेज बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, सर्दी-खांसी होने लगती है। वायरस की क्षमता में भी वृद्धि हुई है। व्यक्ति के रोग प्रतिरक्षण शक्ति को देखते हुए खुद बदलता है। इस वर्ष वायरल बुखार से पीड़ितों की संख्या में 50 से 60 फीसद की बढ़ोतरी हुई है।

पांच-सात दिनों में मरीज होता है स्वस्थ :

डॉ. सिन्हा के मुताबिक पिछले वर्षो की तुलना में वायरल बुखार से पीड़ित मरीजों को स्वस्थ होने में अब पांच से सात दिन लग जाते हैं। पूर्व वर्षो में दो से तीन दिनों में मरीज स्वस्थ्य हो जाता था। लेकिन अब यह वातावरण के अनुकूल बनता जा रहा है।

प्रतिदिन तीन से चार लाख की दवा की बिक्री :

भागलपुर केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष घनश्याम कोठरीवाल के मुताबिक पिछले 15 दिनों में एंटी वायरल, खांसी की दवा, पारासीटामोल की बिक्री में तकरीबन 25 फीसद की बिक्री हुई है। शहर में प्रतिदिन तीन से चार लाख रुपये की दवा बिक रही है।

क्या बरतें सावधानी :

मरीज को स्वास्थ्य व्यक्ति के करीब नहीं ले जाएं, छह माह के शिशु का टीका लगाए, घर और बाहर की सफाई रखें। अगर स्कूल के बच्चों को वायरल फीवर हुआ है तो उसे स्कूल नहीं जाने दें।

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।