ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

गंगा और कोसी के जलस्तर बढ़ने से मंडराया कटाव का खतरा

नवगछिया, भागलपुर। गंगा व कोसी नदी में जलस्तर बढ़ने के साथ ही तटबंध व बांध पर कटाव का खतरा मंडराने लगा है। हमेशा नेपाल की नदियों में जलस्तर बढ़ने से उसका सीधा असर गंगा व कोसी नदी पर पड़ता रहा है। कटाव होने से ग्रामीण इलाकों में अफरातफरी की स्थिति बनी रहती है। जिसे लेकर भागलपुर जिला प्रशासन ने कटाव पर नजर रखने के लिए पेट्रोलिंग टीम का गठन किया है। आपदा प्रबंधन शाखा ने विशेष तौर पर तटबंधों की सुरक्षा के लिए निर्देश जारी किया है। इसके तहत बाढ़ व सिंचाई प्रमंडल के कार्यपालक अभियंताओं को संवेदनशील तटबंधों की मरम्मत करने का निर्देश दिया गया है।

जहां जिला पदाधिकारी आदेश तितरमारे ने कहा है कि संवेदनशील तटबंध जिसे सुदृढ़ीकरण करना हो, उसे शीघ्र पूरा कर लें। नवगछिया, कहलगांव व सदर के अनुमंडल पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे जल संसाधन विभाग के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा के लिए पेट्रोलिंग की व्यवस्था करें।

वहीं अपर समाहर्ता हरिशंकर प्रसाद ने बताया कि पेट्रोलिंग टीम में दंडाधिकारी के साथ होमगार्ड और जल संसाधन विभाग के कनीय अभियंताओं को शामिल किया गया है। अगर किसी इलाके में ग्रामीणों के द्वारा तटबंध काट दिया जाता है, तो इस पर नजर रखना है। एडीएम ने कहा कि पेट्रोलिंग टीम यह सुनिश्चित करेगी कि किसी भी इलाके में तटबंध को काटने का प्रयास सफल नहीं होने दिया जाए। इस तरह की सूचना पर टीम के सदस्य सीओ व एसडीओ को सूचना देंगे। टीम को यह जवाबदेही है कि नदियों का जलस्तर बढ़ने की पल-पल की खबर देंगे। नदियों में उफान देखकर पेट्रोलिंग टीम प्रशासन को अलर्ट करेगी।

बताते चलें कि नवगछिया अनुमंडल में राघोपुर, मदरौनी, पीपरपांती तथा इस्माइलपुर के इलाके में तटबंध कटने का खतरा रहता है। पूर्व के वर्षों में भी इन इलाकों में कटाव होता रहा है।