ब्रेकिंग न्यूज

*** *** *** ध्यान दें- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. *** आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए लगभग 10 लाख पहुंच चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** ***

सोमवार, 27 जून 2016

गंगा और कोसी के जलस्तर बढ़ने से मंडराया कटाव का खतरा

नवगछिया, भागलपुर। गंगा व कोसी नदी में जलस्तर बढ़ने के साथ ही तटबंध व बांध पर कटाव का खतरा मंडराने लगा है। हमेशा नेपाल की नदियों में जलस्तर बढ़ने से उसका सीधा असर गंगा व कोसी नदी पर पड़ता रहा है। कटाव होने से ग्रामीण इलाकों में अफरातफरी की स्थिति बनी रहती है। जिसे लेकर भागलपुर जिला प्रशासन ने कटाव पर नजर रखने के लिए पेट्रोलिंग टीम का गठन किया है। आपदा प्रबंधन शाखा ने विशेष तौर पर तटबंधों की सुरक्षा के लिए निर्देश जारी किया है। इसके तहत बाढ़ व सिंचाई प्रमंडल के कार्यपालक अभियंताओं को संवेदनशील तटबंधों की मरम्मत करने का निर्देश दिया गया है।

जहां जिला पदाधिकारी आदेश तितरमारे ने कहा है कि संवेदनशील तटबंध जिसे सुदृढ़ीकरण करना हो, उसे शीघ्र पूरा कर लें। नवगछिया, कहलगांव व सदर के अनुमंडल पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे जल संसाधन विभाग के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा के लिए पेट्रोलिंग की व्यवस्था करें।

वहीं अपर समाहर्ता हरिशंकर प्रसाद ने बताया कि पेट्रोलिंग टीम में दंडाधिकारी के साथ होमगार्ड और जल संसाधन विभाग के कनीय अभियंताओं को शामिल किया गया है। अगर किसी इलाके में ग्रामीणों के द्वारा तटबंध काट दिया जाता है, तो इस पर नजर रखना है। एडीएम ने कहा कि पेट्रोलिंग टीम यह सुनिश्चित करेगी कि किसी भी इलाके में तटबंध को काटने का प्रयास सफल नहीं होने दिया जाए। इस तरह की सूचना पर टीम के सदस्य सीओ व एसडीओ को सूचना देंगे। टीम को यह जवाबदेही है कि नदियों का जलस्तर बढ़ने की पल-पल की खबर देंगे। नदियों में उफान देखकर पेट्रोलिंग टीम प्रशासन को अलर्ट करेगी।

बताते चलें कि नवगछिया अनुमंडल में राघोपुर, मदरौनी, पीपरपांती तथा इस्माइलपुर के इलाके में तटबंध कटने का खतरा रहता है। पूर्व के वर्षों में भी इन इलाकों में कटाव होता रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।