ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

कॉमनवेल्थ कुश्ती में होने लगी पदकों की बारिश


स्कॉटलैंड में चल रहे राष्ट्रमंडल खेलों के 20वें संस्करण के पांचवें दिन भारत के लिए कुश्ती के मैदान से अच्छी खबरें आईं। भारत ने इस स्पर्धा के पुरुष वर्ग में कम से कम दो सिल्वर मेडल पक्के कर लिए हैं जबकि एक गोल्ड मेडल जीत लिया है। वहीं महिला वर्ग में भी भारत की झोली में एक गोल्ड मेडल आया है।
महिलाओं की 48 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती में भारत की पहलवान विनेश ने फाइनल में इंग्लैंड की पहलवान को 8-11 के कड़े मुकाबले में मात दी और महिला कुश्ती में देश के लिए पहला गोल्ड मेडल जीता। विनेश को मिला गोल्ड भारत को कुश्ती में आज मिला दूसरा गोल्ड था।
इससे पहले 57 किलोग्राम भारवर्ग में भारत के अमित कुमार ने गोल्ड मेडल जीतकर कुश्ती में भारत के पदकों का खाता खोला। अमित ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान के अजहर हुसैन को मात देकर फाइनल में जगह बनाई थी।
इसके अलावा भारत के दो बार ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार ने 74 किलोग्राम कुश्ती के फाइनल में पहुंचकर अपना रजत पदक पक्का किया। सुशील कुमार गोल्ड मेडल के लिए पाक पहलवान क्यू अब्बास से भिड़ेंगे। उन्होंने एक के बाद एक तीन मुकाबले जीते और अपने प्रतिद्वंद्वियों को बहुत पीछे छोड़ दिया। वहीं 125 किलोग्राम कुश्ती में राजीव तोमर ने भी फाइनल में जगह बनाई। राजीव तोमर का फाइनल मुकाबला भी आज ही खेला जाएगा।