धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

सोमवार, 8 अप्रैल 2013

बिहार में पुलिस की नजर, अपराधियों की संपत्ति पर

बिहार में पुलिस की नजर अब सिर्फ अपराधियों पर ही नहीं बल्कि उनकी संपत्ति पर भी होगी | जिसे  विशेष प्रावधान के तहत जब्त किया जायेगा | इस बात का खुलासा बिहार पुलिस के मुखिया डीजीपी अभयानन्द ने भागलपुर में रविवार की शाम किया |

उन्होने यह भी कहा कि पुलिस अब क्राइम करने वाले बदमाशों को सिर्फ जेल ही नहीं भेजेगी बल्कि उनकी संपत्ति जब्त कर उनकी कमर भी तोड़ेगी। इसी फार्मूले के जरिए अब सूबे में अपराधियों का मनोबल तोड़ेंगे। स्पीडी ट्रायल के मॉडल को कई राज्य अपना रहे हैं। बिहार के इस मॉडल को देश भर में सराहा जा रहा है। वैज्ञानिक अनुसंधान से निर्दोष लोगों की रक्षा होगी।
डीजीपी ने बताया कि भागलपुर में भी बदमाशों की संपत्ति का पता लगाया जा रहा है। पहले पुलिस बदमाशों के घर छापा मारती थी लेकिन अब घर भी सर्च करेगी। इस दौरान उनके बैंक खाते के अलावा चल-अचल संपत्ति का भी डाटा तैयार करेगी। आइपीसी में संपत्ति जब्त करने का अधिकार पुलिस को नहीं है लेकिन इडी को यह पावर है। पुलिस इडी में केस का सूचक बनकर अपराधियों की संपत्ति जब्त करेगी। संपत्ति मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत जब्त की जाएगी।
उन्होंने बताया कि आर्थिक अपराध शाखा का काम व्यक्ति से संपत्ति की ओर जाना है। बिहार में कई बदमाशों ने क्राइम के बल पर अकूत संपत्ति जमा कर ली है। बदमाशों को लगता था कि रंगदारी मांगने के बाद वे जेल जाएंगे और क्या होगा। लेकिन अब उनके मकसद को ही निशाने पर लेकर पुलिस काम कर रही है। इसकी शुरुआत बिहार में हो चुकी है। इसकी चपेट में कई सफेदपोश एवं नेता भी आ चुके हैं। एफआइआर की तरह ही इडी में इसीआइआर दर्ज की जाती है। सजा के साथ-साथ संपत्ति जब्त होने से अपराधियों पर दोहरी मार पड़ेगी।
डीआरडीए सभागार में सोमवार को दिन के दस बजे से शाम चार बजे तक भागलपुर जोन के नौ जिलों के एसपी के साथ डीजीपी विशेष बैठक करेंगे। बैठक में सभी एसपी, डीआइजी एवं आइजी को एक माह पहले पांच बिंदुओं पर दिए गए टास्क की समीक्षा की जाएगी। इनमें स्पीडी ट्रायल, आर्थिक अपराध, वैज्ञानिक अनुसंधान, लंबित कांडों के निष्पादन एवं अनुसंधान, व्यक्तिगत मामले आदि शामिल हैं। मंगलवार को पुलिस लाइन में परेड का निरीक्षण करेंगे, जिसकी कमाडिंग स्वयं एसपी करेंगे। इसके बाद पुलिस सभा में पुलिसकर्मियों की समस्याओं को सुनेंगे।
इसके पूर्व भागलपुर पहुंचने पर आइजी जितेंद्र कुमार, डीआइजी डॉ. अमित कुमार जैन, डीएम प्रेम सिंह मीणा, एसएसपी राजेश कुमार ने उनकी अगवानी की।

कोई टिप्पणी नहीं:

CURRENT NEWS

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।