ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

स्वास्थ्य : बैटरी कम होने पर न करें मोबाइल का इस्तेमाल

आज के दौर में बिना मोबाइल फोन के जीवन की कल्पना करना असंभव सा लगता है। करीब एक दशक पहले भी हमारी दिनचर्या कुछ ऐसी ही हुआ करती थी वो भी बिना मोबाइल फोन के।
हालांकि आज का माहौल बिलकुल बदल चुका है। संचार के इस यंत्र के बगैर तो हम असहाय हो जाते हैं।
इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि किस तरह यह मोबाइल फोन हमारे जीवन का अटूट अंग बन गया है। हर दिन हमारे सेलफोन पर आने वाली कॉल में इजाफा हो रहा है, साथ ही कॉल की अवधि भी बढ़ती जा रही है। सेलफोन का इतना ज्यादा इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है।
क्यों है खतरनाक
न्यूरोलॉजी धर्मशिला हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. पंकज कुमार झा बताते हैं कि अगर आप एक दिन में एक घंटे से ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो दस साल के बाद आप पर न्यूरोलॉजिकल असर पड़ सकता है जिसके परिणामस्वरूप  ब्रेन ट्यूमर विकसित होने का खतरा रहता है।
दरअसल सेलफोन द्वारा उत्पन्न की गई रेडियो फ्रीक्वेंसी फील्ड मस्तिष्क द्वारा सोख ली जाती है जिससे दिमाग के ऊतक (टिश्यू) गर्म हो जाते हैं और व्यक्ति को ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत आती है। साथ ही झुंझलाहट और चिंता भी होती है।
कई बार सेलफोन की बैटरी कम होने के बाद भी हम इसका इस्तेमाल करते रहते हैं जो हमारे लिए घातक साबित हो सकता है। घटिया क्वालिटी के मोबाइल फोन इस्तेमाल करना भी बेहद हानिकारक साबित हो सकता है। कारण यह है कि दोनों ही स्थिति में मोबाइल फोन भारी मात्रा में इलेक्ट्रो मैग्नेटिक रेडिएशन उत्सर्जित करता है जो खतरनाक है।
कैसे हो सकता है बचाव
मोबाइल फोन से होने वाले नुकसान से बचने के लिए इसका सही तरीके से इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। मोबाइल फोन को हमेशा खुद से थोड़ा दूर रखें। आपकी कोशिश यही होनी चाहिए कि लंबी अवधि के कॉल न करें।
ईयरफोन और हैंड्स-फ्री डिवाइस के माध्यम से मोबाइल का इस्तेमाल करने से आप इसकी ताकतवर रेडिएशन से बच सकते हैं। जब मोबाइल हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है तो समझदारी से इसका इस्तेमाल करके हम खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।