ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

देखें: नवगछिया में मिली मोदी 3.0 बजट में मिलिजुली प्रतिक्रिया

देखें: नवगछिया में मिली मोदी 3.0 बजट में मिलिजुली प्रतिक्रिया
राजेश कानोड़िया, नवगछिया (भागलपुर))। बजट से मध्यम वर्ग के निवेशक निराश हुए हैं। ऐसा मानते हैं सीए नवीन कुमार केजरीवाल। उनके अनुसार नई एनडीए सरकार के गठन के बाद आए इस अंतिम बजट के साथ, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मध्यम वर्ग के करदाताओं पर कड़ी चोट करने के अपने शुद्ध इरादे को स्पष्ट रूप से दिखाया है। एलटीसीजी और एसटीसीजी लाभ करों में क्रमशः 10% से 12.5% और 15% से 20% की वृद्धि के साथ, खुदरा निवेशकों पर सीधा असर एक ऐसा क्षेत्र होगा जहां निवेश पर बेहतर रिटर्न के लिए शेयर बाजार में निवेश करने वाले मध्यम वर्ग के करदाताओं को नुकसान होगा। अतिरिक्त करों का भुगतान करके पैसा निकालें। इसके अलावा, इस कदम से शेयरों के बढ़ते खुदरा बाजार पर भी बड़े पैमाने पर असर पड़ेगा। कुल मिलाकर मध्यमवर्ग निवेशक इस कदम से खुश नहीं हैं।
बजट में वेतनभोगी, व्यक्तिगत आयकर में लाभ मिला है।ऐसा कहते हैं सीए प्रतीक कुमार खेमका। उनके अनुसार मोदी 3.0 बजट में बिहार के लोगों के लिए इंफ्रा डेवलपमेंट को ध्यान में रखते हुए बहुत सारे फंड का आवंटन किया गया है। व्यक्तिगत आयकर के दृष्टिकोण से, यह वेतनभोगी व्यक्ति के लिए अच्छा बजट रहा है, जहाँ आयकर छूट की सीमा 7 लाख रुपये पर ही बनी हुई है, लेकिन स्लैब में दर में बदलाव के साथ-साथ मानक कटौती को 50000 रुपये से बढ़ाकर 75000 रुपये कर दिया गया है। हालाँकि, स्टॉक मार्केट में काम करने वालों के लिए, शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन के लिए टैक्स की दर 15% से बढ़ाकर 20% कर दी गई है। साथ ही, लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन की दरें 10% से बदलकर 12.5% हो गई हैं। भूमि और संपत्ति की बिक्री पर कर पर ध्यान देने की आवश्यकता है जहाँ पहले संपत्ति की खरीद पर मुद्रास्फीति की अनुमति थी जिसे तत्काल प्रभाव से वापस ले लिया गया है। अब, भूमि और संपत्ति की बिक्री पर कर सीधे खरीद मूल्य और बिक्री मूल्य के अंतर पर 12.5% की दर से लगाया जाएगा, जिससे करों में वृद्धि होगी।
बजट से आम जनता को मिल सकता है लाभ: प्रेम सागर उर्फ डब्लू यादव

नगर परिषद नवगछिया के सभापति प्रतिनिधि डब्लू यादव बताते हैं कि बजट 2024 आर्थिक विकास की दिशा में कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाता दिखाई देता है, लेकिन इसमें कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों की अनदेखी भी की गई है। इस बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर और स्वास्थ्य सेवाओं पर विशेष ध्यान दिया गया है, जो कि स्वागत योग्य कदम है। इससे आम जनता को लाभ मिलने की संभावना है और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। कुल मिलाकर, बजट 2024 में कुछ सकारात्मक कदम उठाए गए हैं, लेकिन यह सभी वर्गों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सका है।

बजट में बिहार को स्पेशल पैकेज ही मिला है: अजय कुमार रूंगटा

व्यवसायी अजय कुमार रूंगटा बताते हैं कि बजट बहुत अच्छा है। खासकर बिहार के विकास के लिए स्पेशल पैकेज दिया गया है। बिहार में सड़कों, मेडिकल कॉलेज, एयरपोर्ट एवं अन्य आधारभूत संरचनाओं के लिए एक बड़ी राशि का आबंटन निश्चित ही बिहारवासियों के लिए खुशखबरी है। मध्यमवर्गीय लोगों को आयकर में कुछ लाभ मिलेगा। भले ही लोक लुभावन और सभी लोगों की अपेक्षाओं के अनूरूप नहीं भी हो परंतु देश की अर्थव्यवस्था को मज़बूत करने वाला बजट है।

बिहार के लिए ऐतिहासिक बजट है: प्रवीण कुमार भगत

भाजपा वाणिज्य प्रकोष्ठ के प्रदेश कार्य समिति सदस्य प्रवीण भगत ने बताया कि बिहार के लिए ऐतिहासिक बजट है। खासकर सड़क निर्माण हवाई अड्डा मेडिकल कॉलेजेज केंद्रीय बजट में। आज जिस तरह से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बिहार को लेकर कई घोषणाएं की है। उसको लेकर एनडीए की तमाम पार्टियां गदगद है। जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बजट में बिहार के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए 58 हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा पर अपनी खुशी जाहिर की है। मोदी जी हमेशा से बिहार के लिए काम करते रहे हैं। आज उन्होंने एक बार फिर से सही साबित किया है। फिर चाहे बिहार में सड़कों के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए बजट 26 हजार करोड़ की राशि के प्रावधान की बात हो, पावर प्लांट के निर्माण की बात हो, बाढ़ की समस्या से निपटने के लिए स्पेशल पैकेज की घोषणा हो, सभी में बिहार को ध्यान में रखते हुए और खास कर भागलपुर के लिए तो क्या कहना पीरपैंती में पावर प्लांट पूर्णिया से पटना एक्सप्रेसवे भागलपुर से बक्सर एक्सप्रेसवे हर क्षेत्र में स्थान आगे है जिससे हम भागलपुर वासियों को काफी गौरवान्वित करने वाली बात होगी।
बिहार के लिए सौगात है बजट: त्रिपुरारी कुमार भारती

जदयू जिलाध्यक्ष त्रिपुरारी कुमार भारती ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि 26 हजार करोड़ की लागत से पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेसवे का विकास होगा. बक्सर में गंगा नदी पर 2 लेन वाला नया पुल बनेगा। 21,400 करोड़ की लागत से विद्युत परियोजनाएं शुरू होंगी। बाढ़ से निपटने के लिए 11,500 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। नए एयरपोर्ट, मेडिकल और स्पोर्ट्स प्रोजेक्ट्स शुरू होंगे। सच में बिहार के लिए सौगात है बजट।

बिहार के लिए सराहनीय है यह बजट: चंपा कुमारी

नगर परिषद नवगछिया की वार्ड पार्षद चम्पा कुमारी ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि शहरी क्षेत्र में बेघरों के आवास योजना में एक बार पुनः राशि का आवंटन करना एवं महिलाओं के लिए तीन लाख करोड़ रूपए का आवंटन काफी सराहनीय कदम है।

बिहार के लिए महत्वपूर्ण है यह बजट: मुकेश राणा

भाजपा नेता मुकेश राणा ने कहा कि बिहार के लिए भी कई महत्वपूर्ण योजनाओं की घोषणा की गई है। जिसमें तीन एक्सप्रेस-वे पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस वे, वैशाली-बोधगया एक्सप्रेस वे और बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस बनाने की घोषणा की गई है। पीरपैंती में 2002 मेगावाट का पावर प्लांट लगाने की घोषणा सराहनीय है। ये योजनाएं भागलपुर जिले के लिए ज्यादा लाभकारी हैं।