ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

अभी-अभी... दिल्ली में DTC की बसों में नहीं लगेगा टिकट, दिल्ली सरकार ने लिया बड़ा फैसला

नई दिल्ली। दिल्ली में आम आदमी पार्टी की केजरीवाल सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर जहां पहले ऑड इवन यातायात व्यवस्था को लागू किया है, वहीं प्रदूषण के स्तर गिरावट के लिए शुक्रवार को एक और बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने कहा है कि 13 से 17 नवंबर तक के बीच जब ऑड-इवन व्यवस्था दिल्ली में लागू होगी, उस दौरान डीटीसी की बसों में टिकट नहीं लगेगा। यात्री इन बसों में निशुल्क यात्रा कर सकेंगे। हालांकि दिल्ली में ऑड-इवन व्यवस्था लागू करने पर एनजीटी ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए सवाल उठाए थे। 

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के बढ़ते स्तर और स्मॉग की इस चादर से निजात पाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दीपावली से पहले पटाखों की बिक्री पर रोक लगाई थी। हालांकि इसके बावजूद दिल्ली में प्रदूषण थमा नहीं। सेहत के दुश्मन पीएम 2.5 और पीएम 10 सामान्य स्तर से 10 गुना दिल्ली के वातावरण में तैर रहे हैं। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने दिल्ली में स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की, उसके बाद दिल्ली सरकार हरकत में आई और रविवार तक पांचवीं तक पढ़ने वालों बच्चों की छुट्टी का ऐलान किया। 

बहरहाल, इस सब के बीच गुरुवार को दिल्ली सरकार ने एक बार फिर से ऑड-इवन यातायात व्यवस्था को लागू कर दिया, हालांकि इसकी अवधि सिर्फ 5 दिन रखी गई। अब दिल्ली सरकार ने इस समयावधि में डीटीसी की बसों में यात्रा को बढ़ावा देने के लिए यात्रियों से टिकट नहीं लेने का फैसला लिया है। यात्री इन पांच दिन तक निशुल्क यात्रा कर सकेंगे।