ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

सृजन महाघोटाला: सरकारी खातों से हुआ अवैध हस्तातंरण, अब तक 11 मामले दर्ज, 18 गिरफ्तार- डीजीपी

पटना, भाषा: बिहार के पुलिस महानिदेशक पीके ठाकुर ने कहा है कि भागलपुर जिला में सरकारी खातों से जालसाजी एवं षडयंत्रपूर्ण तरीके से
870.88 करोड रूपये की राशि का अवैध हस्तांतरण सृजन संस्था को किए जाने के मामले में अब तक 11 मामले दर्ज किए गए और 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
अपर पुलिस महानिदेशक एस के सिंघल के साथ सोमवार को पत्रकार सम्मेलन में ठाकुर ने बताया कि एक सरकारी चेक के गत 04 अगस्त को बाउंस होने के बाद उक्त मामला प्रकाश में आया। जिला पदाधिकारी, भागलपुर द्वारा विशेष टीम गठित कर जांच करायी गयी, जिससे यह उजागर हुआ कि सरकारी राशि का गबन सृजन महिला विकास सहयोग समिति लिमिटेड के माध्यम से किया जा रहा है। इस संबंध में गत 7 अगस्त को भागलपुर जिला के कोतवाली तिलकामांझाी थाना में मामला दर्ज कर जांच प्रारंभ किया गया।
उन्होंने बताया कि भागलपुर जिलान्तर्गत सरकारी बैंक खातों से सरकारी राशि का हस्तान्तरण अवैध तरीके से सृजन महिला विकास सहयोग समिति लिमिटेड के खातों में सरकारी पदाधिकारी एवं कर्मी, बैंक आफ बड़ौदा एवं इण्डियन बैंक के पदाधिकारी और कर्मियों के षडयंत्र एवं सहयोग से करने के साक्ष्य प्रकाश में आने लगे।
ठाकुर ने बताया कि मामले की गंभीरता एवं सरकारी राशि के भारी मात्रा में संभावित गबन को देखते हुए आर्थिक अपराध इकाई के पुलिस महानिरीक्षक के नेतृत्व में जांच दल को गत 09 अगस्त को विशेष विमान से भागलपुर भेजा गया। 
भागलपुर जिला में सरकारी खातों से जालसाजी एवं षडयंत्रपूर्ण तरीके से राशि की निकासी एवं दुरूपयोग के संबंध में दर्ज कांडों के अनुसंधान के क्रम में पाया गया कि यह मामला काफी लंबी अवधि से चल रहा था। इसका अनुसंधान विस्तारपूर्वक शुरू किया गया पर अवधि लंबी होने के कारण प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अनुसार आगे जांच की जाने लगी।
ठाकुर ने बताया कि भागलपुर जिला में नगर विकास, जिला नजारत, भू-अर्जन, को-आपरेटिव, जिला कल्याण, जिला परिषद एवं स्वास्थ्य विभाग से संबंधित संधारित खातों से कुल 624.86 करोड़ रूपये की राशि के गबन के कुल 09 काण्ड, सहरसा जिला के भू-अर्जन शाखा से संबंधित कुल 162.92 करोड़ रूपये से संबंधित 01 काण्ड तथा बांका जिला के भू-अर्जन शाखा से संबंधित कुल 83.10 करोड़ रूपये के अवैध हस्तानान्तरण एवं गबन से संबंधित 01 काण्ड यानी कुल 11 काण्ड दर्ज किये जा चुके हैं। अब तक कुल लगभग 870.88 करोड़ रूपये की राशि के अवैध हस्तानान्तरण एवं गबन की बात प्रकाश में आयी है।
उन्होंने बताया कि भागलपुर जिला में आज एक और मामला दर्ज होने वाला है जिससे कुछ और राशि प्रकाश में आ सकती है।
ठाकुर ने बताया कि इन 11 काण्डों में अब तक कुल 18 अभियुक्तों की गिरफ्तारी हुयी है, जिनमें जिला कल्याण पदाधिकारी, भागलपुर, जिला सहकारिता पदाधिकारी, सुपौल सहित 6 सरकारी पदाधिकारी, कर्मी, बैंक आफ बड़ौदा एवं इण्डियन बैंक के 2 प्रबंधक सहित कुल 8 बैंक पदाधिकारी, कर्मी तथा सृजन के प्रबंधक सहित कुल 03 पदधारकों एवं 01 चालक शामिल हैं। 
उन्होंने कहा कि सृजन महिला विकास सहयोग समिति लिमिटेड की सचिव रजनी प्रिया, उनके पति अमित कुमार एवं राजीव रंजन सिंह, तत्कालीन भू-अर्जन पदाधिकारी, भागलपुर की गिरफ्तारी के लिए विशेष कार्यदल का गठन किया गया है, जिसने पटना, रांची, सुपौल, नवगछिया, बांका, कहलगांव एवं छिपने के अन्य स्थानों पर छापामारी की। इनकी गिरफ्तारी के लिए अन्य राज्यों से भी सहयोग लिया जा रहा है।