ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

सरकार का बड़ा ऐलान, अचानक बंद किए 500 के नए नोट

नईदिल्ली। बैंको से 500 का नया नोट गायब होने वाला है। नोटों की जमाखोरी रोकने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने नया ऐलान किया है। इस ऐलान के अंतर्गत अब किसी भी बैंक से 500 का नोट नहीं दिया जाएगा। यह नोट सिर्फ एटीएम से ही निकल पाएगा। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक यह उचित मात्रा में पहुंच पाए।

फरमान के मुताबिक कैश काउंटर से बड़ी धनराशि के लिए यह नोट नहीं दिए जाएंगे क्योंकि कालाधन एकत्रित करने वाले इनको डंप कर सकते हैं। नए नोट को एटीएम के माध्यम से देने के निर्देश दिए हैं, जिससे कि जनता में छोटे नोट का एक्सचेंज बना रहे। आरबीआई ने देश के सभी बड़े शहरों को 500-500 के नोट की खेप भेज दी है।

केंद्रीय वित्त मंत्रालय का मानना है कि कालाधन जमा करने वालों की नजर 500-500 के नए नोट पर है। वह बैंकों में गठजोड़ करके इन नोटों की जमाखोरी के प्रयास में हैं।

इस साजिश को रोकने के लिए बैंकों को सख्त निर्देश दिए हैं। त्रिस्तरीय चेकिंग होगी, कैश काउंटर के बाद बैंक के दूसरे अधिकारी तथा प्रबंधक नजर रखेंगे कि इन नोट को अधिक संख्या में किसी व्यक्ति को तो नहीं दिया जा रहा है।

बडे़ उद्यमियों को दो-दो हजार के नोट ही दिए जाएं। 30 दिसंबर को नए नोट की आई खेप में 500 के 75 फीसदी नोट एटीएम के माध्यम से खाताधारकों को दिए जा रहे हैं।

इस पूरे सिस्टम पर बैंकों की विजिलेंस के अलावा केंद्रीय खुफिया एजेंसियों पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। यदि इस निर्देश की किसी भी बैंक में अवहेलना होती पाई गई तो शामिल कर्मचारी समेत शाखा के मैनेजर के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।