ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

पेट्रोल 65 पैसे प्रति लीटर सस्ता, डीजल पर फैसला जल्द


अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हो रही लगातार गिरावट का फायदा तेल कंपनियों ने आम जनता को देना शुरू कर दिया है। मंगलवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 65 पैसे प्रति लीटर की राहत दी है। नई कीमतें आधी रात से लागू हो गई हैं। डीजल की कीमत में कटौती का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुधवार को अमेरिका से वापस लौटने पर होगा। आचार संहिता लगने की वजह से हो सकता है कि डीजल कीमत कटौती पर कैबिनेट में फैसला हो।
भारतीय तेल कंपनियां जिन बाजारों से क्रूड खरीदती हैं, वहां अभी इसकी कीमत पिछले एक पखवाड़े से 94-95 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर बनी हुई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल की कीमतें भी नरम हुई हैं। तेल कंपनियों ने 31 अगस्त, 2014 को पेट्रोल को 1.82 रुपये प्रति लीटर सस्ता किया था। मंगलवार के फैसले के बाद सिर्फ दिल्ली में एक महीने में पेट्रोल 2.47 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो चुका है।
डीजल की बिक्री में भी तेल कंपनियों को अभी एक रुपये से ज्यादा का मुनाफा हो रहा है। सूत्रों के मुताबिक हरियाणा व महाराष्ट्र चुनाव की वजह से आचार संहिता लागू होने की वजह से इसकी कीमत कटौती से पहले थोड़ा विचार-विमर्श किया जा रहा है। वैसे, पेट्रोल की कीमत तो तेल कंपनियां पहले ही घटाती-बढ़ाती रही हैं लेकिन इस बार डीजल पर भी फैसला करना है। लिहाजा, प्रधानमंत्री का स्वदेश लौटने का इंतजार किया जा रहा है। डीजल कीमत कटौती के लिए हो सकता है कि कैबिनेट में प्रस्ताव पारित करवाना पड़े और चुनाव आयोग से मंजूरी भी लेनी पड़े।