ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

पीएम मोदी ने ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल में किया विश्व शांति का आह्वान


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क में शानदार स्वागत किया गया। यहां ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल में पीएम ने लोगों को संबोधित किया। उन्होंने अंग्रेजी से शुरुआत करते हुए अपने भाषण में संस्कृत का भी इस्तेमाल किया।
प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व शांति का आह्वान करते हुए कहा कि युवाओं में 'कर सकते हैं' की मनोवृत्ति भारत और दुनिया को बदल सकती है। भारतीय मोदी ने 15 अगस्त के अपने भाषण में स्वच्छता के किए उल्लेख को न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क में भी दोहराया।
उन्होंने वहां मौजूद लोगों की प्रशंसा की, जो स्वच्छता और गरीबी के खिलाफ अभियान चला रहे वेबसाइट 'ग्लोबल सिटिजन' के सदस्य के रूप में जमा हुए थे। मोदी ने अंग्रेजी में संबोधित करते हुए कहा, "आप न्यूयार्क में कैसे हैं?" इसके साथ ही उन्होंने टेलीविजन, स्मार्टफोन, टेबलेट और लैपटॉप पर इस कार्यक्रम को देख रहे लोगों का भी अभिनंदन करते हुए कहा, "नमस्ते!" उन्होंने कहा, "मैं बंद कमरे में नहीं, बल्कि इस खुले मंच का हिस्सा बनकर प्रसन्न हूं।"
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज के युवा का काम स्वच्छता और गरीबी के खिलाफ लड़ना है, जिसका आने वाले समय में व्यापक प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा, "मैं आपको सलाम करता हूं... मुझे आप पर गर्व है, आपके परिवार को आप पर गर्व है, आपके दोस्तों को आप पर गर्व है।"
उन्होंने कहा, "भारत में 80 करोड़ युवा पेयजल और सफाई की व्यवस्था सभी तक पहुंचाने के लिए एकजुट हुए हैं।" मोदी ने कहा कि भारत के युवा देख सकते हैं कि आप उनके साथ हाथ मिला रहे हैं।