ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

वेबसाइट पर मिलेगी रेलवे के नए टाइम-टेबल की झलक


1 सितंबर से ट्रेनों के समय में किए गए बदलाव और रेलवे बजट में घोषित 57 ट्रेनों के टाइम-टेबल को लेकर रेलवे बोर्ड ने पूरे इंडियन रेलवे का ट्रेन एट ए ग्लांस 2014- 15 जारी कर दिया है। इसके लिए यात्रियों को पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होगी। रेलवे ने ट्रेन एट ए ग्लांस को अपनी वेबसाइट पर अटैच किया है। जिससे की यात्री टाइम-टेबल बुक खरीदने की बजाय वेबसाइट से अपलोड कर सकते हैं।

साथ ही अगर आप पूरा टाइम-टेबल अपलोड नहीं करना चाहते हैं तो इसके लिए रेलवे ने टाइम-टेबल को अलग-अलग रूट बनाए हैं। रूट सिलेक्ट करने के बाद सिर्फ उसी रूट की ट्रेनों का टाइम-टेबल आपके सामने होगा। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि सभी स्टेशन अधीक्षकों को भी निर्देश दिए गए है कि वह यात्रियों को इस बारे में बताएं, ताकि वह इस सुविधा का लाभ उठा सकें।

टाइम टेबल जारी होने के बाद सबसे पहले यात्री रेलवे के बुक स्टॉल पर ट्रेन एट ए ग्लांस तलाशते हैं। रेलवे यात्रियों की डिमांड के अनुसार ट्रेन एट ए ग्लांस प्रकाशित नहीं कर पाता है। ऐसे में यात्रियों को सभी बुक स्टॉल पर ट्रेन एट ग्लांस ए नहीं मिल पाता है। इसके लिए यात्रियों को अलग- अलग स्टेशनों पर जाकर ट्रेन एट ए ग्लांस तलाशना पड़ता है।

यात्रियों की इस परेशानी को दूर करने के लिए रेलवे ने इसे अपनी वेबसाइट पर ही लोड कर दिया है। नॉर्दर्न रेलवे के सीपीआरओ नीरज शर्मा का कहना है कि इसके लिए रेलवे यात्रियों को रेलवे की वेबसाइट www.indianrailways.gov.in/railwayboard खोल कर इंपोर्टेंट इंफर्मेशन के कॉलम में जाना होगा। जहां पहले नंबर पर ही 2014- 15 का ट्रेन एट ए ग्लांस अटैच किया गया है।