ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

फेसबुक पर पीएमओ का शानदार आगाज, चार दिनों में 11 लाख 'लाइक'


प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के आधिकारिक फेसबुक पेज को लांच किए जाने के चार दिनों के भीतर ही 11 लाख से ज्यादा लाइक मिल चुके हैं। पीएमओ इंडिया के फेसबुक पेज पर कवर फोटो में 63 वर्षीय नरेंद्र मोदी काम करते हुए दिखाई देते हैं। वह सोशल मीडिया का बहुत बेहतर तरीके से इस्तेमाल करते हैं। फेसबुक अकाउंट में पीएमओ ने नए प्रधानमंत्री को बधाई देने वाले विशिष्ट आगंतुकों सहित कई तस्वीरें पोस्ट की हैं।
पेज पर तस्वीरों के अलावा विश्व तंबाकू निषेध दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री का संदेश भी है। इस पर हजारों लाइक के साथ सैकड़ों टिप्पणियां और सुझाव हैं। प्रधानमंत्री के संदेश पर फेसबुक उपयोगकर्ताओं में एक ने तंबाकू उत्पादों पर टैक्स बढ़ाने का सुझाव दिया है जबकि दूसरे ने सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू उत्पादों के सेवन पर प्रतिबंध लगाने की बात कही है।
पीएमओ ने ट्विटर पर बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय का आधिकारिक फेसबुक पेज शुरू होने के चार दिनों के अंदर ही दस लाख लाइक्स का आंकड़ा पार कर गया। पीएमओ के ट्विटर अकाउंट के भी लगभग 14 लाख फोलोवर्स हैं।
नरेंद्र मोदी की अपनी वेबसाइट भी है। उनके प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते ही इस साइट को पूरी तरह से बदल दिया गया। इस वेबसाइट के जरिए भी मोदी न केवल विचार, कार्यक्रमों और कार्यकलापों की जानकारी देते हैं बल्कि इस पर भी लोगों के सुझाव आमंत्रित करते हैं। ये वेबसाइट कई भाषाओं में है।
मोदी लोगों के साथ जुड़े रहने के लिए सक्रियता से सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों से भी ऐसा ही करने को कहा है। हालांकि उनके मंत्रिमंडल के बहुत से सहयोगी अभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म के आदी नहीं हैं। मोदी की इच्छा के अनुसार ही सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने हाल ही में दूसरे मंत्रालयों को फेसबुक और ट्विटर पर आने के लिए पत्र भी लिखा है।
ट्विटर पर सबसे ज्यादा सक्रिय
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में ट्विटर पर सबसे ज्यादा सक्रिय रहने वाले राजनीतिज्ञ हैं। औसतन वह दिन में 8-10 ट्वीट करते हैं। कभी - कभी इससे भी ज्यादा। ट्विटर पर अब उनके दो आधिकारिक अकाउंट हैंडल हैं। एक खुद का व्यक्तिगत। दूसरा मोदी पीएमओ के नाम से, जिसे उनके शपथ ग्रहण के बाद बनाया गया है।