ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

रेल मंत्री ने दिए किराया बढ़ाने के संकेत


रेलवे टैरिफ अथॉरिटी की सिफारिश का इंतजार करने की जरूरत नहीं
रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने संकेत दिया है कि शीघ्र ही रेलगाडिय़ों का किराया बढ़ सकता है। उनके मुताबिक, रेलवे की स्थिति का आकलन किया जा रहा है और जब जरूरत पड़ेगी, किराया बढ़ा दिया जाएगा।
पवन कुमार बंसल ने बुधवार को यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि रेलगाडिय़ों के किराये में स्थिति का
आकलन किया जा रहा है और जरूरत पड़ी तो किराया बढ़ा दिया जाएगा। गौरतलब है कि पिछले एक दशक से रेलगाडिय़ों के किराये, खास कर निचले दर्जे के किराये में कोई वृद्धि नहीं हुई है। दूसरे दर्जे (जनरल) क्लास में तो किराया कम ही हुआ है।
इसके उलट रेलवे के खर्च में बेतहाशा वृद्धि हो गई है और इसका असर रेलवे की वित्तीय स्थिति पर पड़ रहा है। किराये में बढ़ोतरी के लिए ही रेलवे टैरिफ अथॉरिटी (आरटीए) के गठन की घोषणा की गई है। रेल मंत्री का कहना है कि यदि जरूरत पड़ी तो किराया बढ़ाने का फैसला ले लिया जाएगा।
इसके लिए आरटीए की सिफारिश का इंतजार नहीं किया जाएगा। गौरतलब है कि रेलगाडिय़ों में किराया बढ़ाने के लिए आमतौर पर रेल बजट में ही घोषणा की जाती है। हालांकि ऐसी कोई बाध्यता नहीं है। रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक किराये में कमी या वृद्धि के लिए बोर्ड को अधिकार दिया गया है और इसके लिए बजट का इंतजार जरूरी नहीं है।
इसी कार्यक्रम के दौरान रेलमंत्री ने वर्ष 2011-12 और 2012-13 के बजट में घोषित कुछ नई रेलगाडिय़ों के चलाने या पहले से चल रही रेलगाडिय़ों के विस्तार या फेरों में वृद्धि संबंधी फैसलों को अमली जामा पहनाने की घोषणा की। इनमें 16 नई रेलगाडिय़ां हैं जबकि दो रेलगाडिय़ों का विस्तार और दो रेलगाडिय़ों के फेरों में वृद्धि का निर्णय है।