ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

क्या भागलपुर में सजौर को मिल सकता है प्रखंड का दर्जा ?

भागलपुर। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की संभावित समीक्षा यात्रा के दौरान भागलपुर दौरे के समय सजौर को इस बार प्रखंड का दर्जा मिल सकता है ? जानकारों के मुताबिक इस संभावना को लेकर कुछ अधिकारियों ने इससे संबंधित कागजातों को खंगालना शुरू कर दिया है। वर्ष 2010 के 13 अप्रैल को शाहकुंड प्रखंड के रामपुर डीह में बुनकरों के एक कार्यक्रम में नीतीश कुमार ने कहा था कि भविष्य में जब सरकार नए प्रखंडों का सृजन करेगी तब सजौर के प्रस्ताव पर विचार करेगी।

सीएम की इस घोषणा के बाद ग्रामीण विकास विभाग ने इसका भौतिक सत्यापन कराया था। इसमें शाहकुंड के दस पंचायतों को मिलाकर प्रखंड का गठन करने की बात हुई थी। सरकार को समय-समय पर सजौर के लिए आवेदन प्राप्त होते रहे हैं। विधानसभा में भी इसकी मांग उठती रही है।

रेशम बुनकर खादी ग्रामोद्योग संघ के सचिव अलीम अंसारी ने कहा कि 13 अप्रैल 2010 को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुनकर शेड का उद्घाटन करने रामपुर डीह आए थे। वहां बुनकरों की सभा हुई थी। इस सभा में सीएम ने सजौर को प्रखंड बनाने का आश्वासन दिया था। सजौर को प्रखंड बनाने के पीछे तर्क है कि यह शाहकुंड मुख्यालय से काफी दूर है।

उधर, सुल्तानगंज के विधायक सुबोध राय ने कहा कि शाहकुंड व सुल्तानगंज से अलग कर चार प्रखंडों के सृजन करने की मांग की गई है। इस विषय को लेकर विधानसभा में भी मांग उठी है। राय ने कहा कि सुल्तानगंज को काटकर बाथ और अकबरनगर तथा शाहकुंड को काटकर सजौर और रतनगंज को प्रखंड बनाने की मांग की गई है। इन मांगों को लेकर उनके द्वारा सरकार को लिखित पत्र भी दिया गया है। इसके पूर्व सीएम के आगमन की सूचना पर प्रशासन के कुछ अधिकारियों ने गुरूवार को सजौर मामले को लेकर मंथन किया है। पूर्व की घोषणाओं से संबंधित दस्तावेज खंगाले जा रहे हैं। सजौर में दस पंचायत को मिलाने की बात है।