ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

श्रावणी मेला से पहले सुल्तानगंज में बम विस्फोट, दो घायल 


सुल्तानगंज (भागलपुर)। श्रावणी मेला शुरू होने से ठीक पहले स्थानीय जहाजघाट शौचालय के समीप हुए बम विस्फोट से पूरा इलाका दहल गया। इस घटना में शौचालय एवं झाड़ी की सफाई में लगे दो मजदूर घायल हो गये। दोनों को लोगों ने उठाकर रेफरल अस्पताल लाया। वहां एक मजदूर का प्राथमिक उपचार किये जाने के बाद मायागंज अस्प्ताल रेफर कर दिया गया। वहीं दूसरा मजदूर भी मायागंज अस्पताल चला गया।

दोनों मजदूर अपने परिवार के साथ प्रखंड परिसर में रहकर नगर परिषद में सफाई कार्य कराने वाले एनजीओ के अधीन काम करता था। घायल ने बताया कि हमलोग छह मजदूर शौचालय सफाई का कार्य कर रहे थे। शौचालय के पास झाड़ी की सफाई के दौरान जैसे ही कुदाल चलाया कि बम फट गया। आवाज इतनी जोरदार थी कि पूर इलाका थर्रा गया। सफाई कर रहे सोनू गंभीर रूप से घायल होकर गिर गया, जबकि सुनिल को आंख एवं पैर के समीप बम का हल्का झटका लगा। सफाई कार्य में घायल दोनों मजदूर के साथ पप्पू, फुदो, राजेश एवं दीपक था।

घटना की सूचना पर पुलिस निरीक्षक सह थानाध्यक्ष संजय कुमार सिंह घटनास्थल पर पहुंचे। पुलिस इस बात का पता लगा रही है कि आखिर यह बम कहां से आया। रखनेवाला कौन है और झाड़ी में छुपाकर रखने का मकसद क्या था। अभी सामने श्रावणी मेला है। यह शौचालय ऐसी जगह पर है, जहां कांवरियों की भीड़ लगती है। यह शौचालय थाना से जहाज घाट जाने वाले बायपास रोड में जहाज घाट चौक के समीप है। घटनास्थल के समीप नाला और मशानी काली मंदिर है, जहां नशेड़ी एवं बदमाशों की बैठकी होती है।

तीन साल के लिए शौचालय का हुआ है डाक
नगर परिषद सूत्रों के अनुसार जहाज घाट स्थित शौचालय का डाक तीन वर्ष के लिए 2015 में हुआ था। इसमें नगर परिषद द्वारा संजय कुमार पिता बलराम यादव नई सीढ़ी घाट निवासी को दिया गया है। यहां अन्य दिनों में भीड़ नहीं रहती है। लेकिन सावन में यहां स्नान करने, शौच जाने वालों की काफी भीड़ रहती है। शौचालय संचालक भी इस बात पर आश्चर्यचकित हैं कि इस शौचालय के पीछे झाड़ी में बम रखने वाले की मंशा क्या हो सकती है।


क्षेत्र के लोगों में कई तरह की चर्चा
बम इतना शक्तिशाली था कि आसपास के घरों को भी प्रभावित कर देता। लोग इस बात कि अटकलें लगा रहे हैं कि बम को कोई बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए बाहर से लाया होगा और झाड़ी में छुपाकर रखा होगा ताकि किसी का नजर न पड़े। लोगों का कहना है कि इसके पहले भी बम बिस्फोट की कई घटनाएं क्षेत्र में हुई हैं। घटना के बाद से लोग दहशत में हैं। चर्चा है कि शौचालय संचालक के परिजन भी प्रभावशाली परिवार से आते हैं। कई सदस्य जेल जा चुके हैं। लोगों को आशंका हो रही है कि बम कहीं शौचालय संचालक के परिजन द्वारा तो नहीं रखा गया था। हालांकि पुलिस मामले की जांच में लगी हुई है।