ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

केरल में इतनी महंगी प्याज़, दाम सुन के उड़ जाएंगे होश

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क (NNN), मलयालम। इन दिनों प्याज के दामों में बेहिसाब बढ़ोतरी हुई है। आमतौर पर 20-30 रूपए में बिकने वाली प्याज
अब 100 रूपए किलो में बिक रही है। मलयालम से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक केरल के होलसेल मार्केट में प्याज 90 रूपए किलो बिक रही है, वहीं रिटेल की दुकानों पर इसका दाम 100 रूपए है।
आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में सूखे की स्थिति के कारण प्याज की कीमतों में इतना उछाल आया है। फिलहाल राज्यों में सूखे से निपटने के कोई हालात नजर नहीं आते, इसलिए प्याज के दामों में और बढोतरी हो सकती है। प्याज उत्पादक राज्यों के होलसेल और रिटेल बाजारों में भी इसकी कीमतें बहुत ज्यादा हैं। इससे पहले अप्रैल में तमिलनाडु के त्रिची जिले में छोटी प्याज के दाम 70 रूपए प्रति किलो तक पहुंच गए थे। यहां कुछ महीनों दाम 25 रूपए के आसपास थे। लेकिन अचानक कीमतें शहर में 68-70 रूपए तक पहुंच गई थीं।
तमिलनाडु के प्याज व्यापारी ने कहा था, अगर राज्य में सूखे की यही स्थिति रही तो कीमतों में और उछाल आ सकता है। तमिलनाडु में नामाक्कल, थूरैयार, पेरामबलूर जिलों से प्याज की सप्लाई होती है। वहीं राज्य के गांधी मार्केट में भी सप्लाई में कमी देखी गई थी। अप्रैल से दो महीने पहले जहां इस मंडी में 300 टन प्याज की सप्लाई होती थी, वह घटकर 100 टन रह गई थी।
इसी महीने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक प्याज में नुकसान को देखते हुए किसान अब अन्य फसलों का रूख कर रहे हैं। इंदौर में हॉर्टिकल्चर के डिप्टी डायरेक्टर डीआर जाटव ने कहा था, पिछले साल मिली प्याज की कम कीमत के कारण किसानों को काफी नुकसान उठाना पडा था। किसान अपनी लागत भी निकाल नहीं पाए थे।