ब्रेकिंग न्यूज

*** ध्यान दें- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. *** आपके लगातार सहयोग से पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 9 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। ताजा समाचार *** नवगछिया- गोसाईंगांव के पास नदी में डूबने से एक की मौत, लाश नहीं हुई बरामद, सिंघिया मकंदपुर निवासी अरुण साह का पुत्र राहुल कुमार के नाम की है चर्चा *** ***

शुक्रवार, 7 अप्रैल 2017

भागलपुर में तीन हजार से अधिक राशन कार्ड हुए रद

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क, भागलपुर/ कहलगांव/ नवगछिया (NNN)। भागलपुर जिले के सदर अनुमंडल क्षेत्र में अबतक 10 हजार 912, कहलगांव अनुमंडल में 3491 और नवगछिया अनुमंडल में 4983 फर्जी राशन कार्ड का पता चला है। जिनमे से भागलपुर सदर के 6633, और कहलगांव के 2765 तथा नवगछिया अनुमंडल के 4171 राशन कार्डधारियों के खिलाफ नोटिस जारी कर दी गयी है। जबकि भागलपुर सदर के 1882 और कहलगांव के 1065 तथा नवगछिया के 1009 राशन कार्डों को रद्द भी कर दिया गया है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में फर्जी, जाली या बोगस राशन कार्डधारियों को अब अनाज नहीं मिलेगा। अगर ऐसे लोग स्वेच्छा से एक सप्ताह के अंदर अपना राशन कार्ड सरेंडर कर देंगे तो कोई कार्रवाई नहीं होगी। घर-घर सत्यापन में अपात्र परिवारों के पास राशन कार्ड प्राप्त होगा तो उनके खिलाफ सात आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कार्रवाई होगी और ऐसे कार्डधारियों को जेल जाना होगा।

उपरोक्त जानकारी गुरुवार को सदर अनुमंडल पदाधिकारी रोशन कुशवाहा ने प्रेस कांफ्रेंस में दी। उन्होंने कहा कि सदर में 6633 परिवारों को नोटिस दी गई है। 1882 राशन कार्ड रद हो चुके हैं। एसडीओ ने कहा कि 7, ईसी अधिनियम के तहत मुकदमा होने पर जेल भेजने का भी प्रावधान है। एसडीओ ने कहा कि यदि कोई राशन कार्ड लंबे समय से प्रयोग में नहीं लाया गया है तो उसे भी रद किया जाएगा।
मोटर चालित तिपहिया व चार पहियों वाले वाहन, मशीन चालित तीन व चार पहियों वाले कृषि उपकरण, सरकारी सेवक वाले किसी सदस्य का परिवार, पंजीकृत गैर कृषि उद्योग वाले परिवार, परिवार को कोई सदस्य दस हजार से प्रतिमाह से अधिक कमा रहा हो, आयकर व व्यवसायिक कर अदा करने वाला परिवार हो, सभी कमरों में पक्की दीवारों और छत के साथ तीन अथवा अधिक कमरे, कम से कम एक सिंचाई उपकरण के साथ ढाई एकड़ अथवा इससे अधिक सिंचित भूमि, दो या उससे अधिक फसली मौसम के लिए पांच एकड़ जमीन, कम से कम एक सिंचाई उपकरण के साथ कम से कम साढ़े सात एकड़ जमीन वालों को राशन का अनाज नहीं मिल पायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।