धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए दशहरा के मौके पर ही 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

शनिवार, 4 मार्च 2017

यूपी चुनाव : 6 वें चरण का मतदान खत्‍म, 57.03 प्रतिशत हुई वोटिंग

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठवें चरण का मतदान खत्‍म हो गया है। चुनाव आयोग के मुताबिक शाम 5 बजे मतदान खत्‍म होने तक कुल 57.03 प्रतिशत मतदान हुआ। छठें चरण के चुनाव वाले क्षेत्रों में आज सुबह 7 बजे मतदान शुरु हो गया। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 7 जिलों की 49 सीटों पर मतदान हुआ। इस चरण में गोरखपुर और आजमगढ़ मण्डलों में चुनाव हो रहा है।

छठे चरण में भी यादव ने नहीं किया चुनाव प्रचार 
आजमगढ मुलायम सिंह यादव का संसदीय निर्वाचन क्षेत्र है जबकि गोरखपुर से योगी आदित्यनाथ पांचवीं बार लगातार सांसद हैं। पार्टी में हाशिये पर पहुंचा दिए जाने के बावजूद मुलायम सिंह यादव का अभी भी पिछड़े वर्ग खासतौर से यादवों और मुसलमानों में काफी पैठ माना जाता है। छठे चरण में भी यादव ने चुनाव प्रचार नहीं किया है, लेकिन आजमगढ़ उनका संसदीय निर्वाचन क्षेत्र होने की वजह से इस क्षेत्र में सपा की हार-जीत को सीधे मुलायम सिंह यादव से जोड़कर देखा जा रहा है।

मतदान केन्द्रों पर तड़के से ही चहल पहल शुरु
इसी तरह, गोरखपुर और उसके आस-पास के क्षेत्रों में चुनाव योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता से जोड़कर देखा जा रहा है। योगी गोरखपुर सीट से पांचवीं बार सांसद हैं । उन्हें हिन्दुत्व का कट्टर समर्थक माना जाता है। गोरखपुर, देवरिया, बलरामपुर, बस्ती, कुशीनगर और महराजगंज में उनका प्रभाव माना जाता है । ऐसे में उनके प्रभाव वाले क्षेत्रों में भाजपा की हार-जीत को सीधे योगी आदित्यनाथ की प्रतिष्ठा से जोडकर देखा जा रहा है। उधर, मतदान केन्द्रों पर तड़के से ही चहल पहल शुरु हो गई थी। कई मतदान केन्द्रों पर तो सात बजने से पहले ही मतदाताओं की कतार लग गई थी । हालांकि, कई सूने भी थे।

छठे चरण में 635 प्रत्याशी आजमा रहे अपना भाग्य 
कुछ मतदान केन्द्रों पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में खराबी आने की सूचना थी, लेकिन उन्हें समय रहते ठीक कर लिया गया । मतदान पर कोई फर्क नहीं पड़ा । संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर अर्धसैनिक बलो की तैनाती की गई है। छठे चरण में कुल 635 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे है। इसमें 20 प्रतिशत प्रत्याशियों के खिलाफ अपराधिक मामले दर्ज है जबकि 25 प्रतिशत करोड प्रत्याशी है। मुख्य चुनाव अधिकारी टी व्यंकटेश ने बताया कि सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं । सभी जिलों के पर्याप्त केन्द्रीय बलों की तैनाती की गई है। इस चरण में केन्द्रीय बलों की 700 कंपनियों की तैनाती की गई है।

इन नेताओं की प्रतिष्ठा भी दांव पर
देवरिया के सांसद और केन्द्रीय लघु मध्यम और सूक्ष्म उद्योग मंत्री कलराज मिश्र की प्रतिष्ठा भी दांव पर है क्योंकि उनके संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में भी इसी चरण में मतदान हो रहा है। इसके अलावा मऊ और गाजीपुर में अंसारी बंधुओं का लिटमस टेस्ट भी होगा। छठे चरण में जेल में बंद दो उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें मऊ विधानसभा सीट से बसपा उम्मीदवार मुख्तार अंसारी और नौतनवा से निर्दलीय प्रत्याशी अमनमणि त्रिपाठी शामिल हैं। घोसी सीट से मुख्तार अंसारी के पुत्र अब्बास, उत्तर प्रदेश विधान परिषद के पूर्व सभापति गणेश शंकर पाण्डेय, पनियरा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट पर चुनाव मैदान में है।

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।