ब्रेकिंग न्यूज

*** ध्यान दें- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. *** आपके लगातार सहयोग से पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 9 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। ताजा समाचार *** नवगछिया- गोसाईंगांव के पास नदी में डूबने से एक की मौत, लाश नहीं हुई बरामद, सिंघिया मकंदपुर निवासी अरुण साह का पुत्र राहुल कुमार के नाम की है चर्चा *** ***

सोमवार, 30 जनवरी 2017

ये टिप्‍स दिलाएंगे बोर्ड परीक्षा ज्यादा नंबर

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क, पटना। बोर्ड परीक्षाओं के नंबर कई अच्छे कॉलेजों में एडमिशन का पैमाना बनते हैं। साथ ही छात्र के इंटेलिजेंट का आधार भी यही नंबर बनते हैं। इसी कारण छात्र बहुत तनाव में रहते हैं।
माता-पिता भी बच्चों पर ज्यादा से ज्यादा स्कोर करने का दबाव बनाते हैं जिसके चलते अक्सर छात्र परीक्षा के तनाव आ जाते हैं। बोर्ड की परीक्षाओं में अच्छा स्कोर कैसे किया जाए।
आइए जानते है बोर्ड परीक्षाओं में बिना किसी दबाव के 90% से ज्यादा नंबर पाएं-
1. नंबरों पर फोकस करने की बजाय ज्ञान पर ध्यान केन्द्रित करें। इससे आपके कॉन्सेप्ट क्लीयर होंगे और CBSE की परीक्षा में घुमाकर पूछे गए सवालों को भी आप आसानी से हल कर सकते है।
2. परीक्षा को लेकर मन पर बोझ न रखें। इसे उत्सव की तरह लें और परीक्षा के दिनों में मन लगाकर पढ़ाई करें।
3. परीक्षा के समय उचित आराम भी जरूरी है। एक से दो घंटे की पढ़ाई के बीच 10-15 मिनट का ब्रेक जरूर लें।
4. मेमोरी को रिकॉल करने की सबसे बड़ी दवा रिलेक्शेसन है। तनाव से याददाश्त पर बुरा असर पड़ता है। तनाव को दूर करने के लिए गहरी सांस लें।
5. माता-पिता बच्चों पर अपनी अपेक्षाओं का बोझ न डालें। उन्होंने समझाया कि अपेक्षाएं राह में बाधाएं लाती हैं।
6.परीक्षा में फेल होने के मतलब जिंदगी में हारना नहीं है। किसी को अपना आर्दश माने और मन लगाकर पढ़े। परीक्षा और अंक का आपके जीवन में सीमित महत्व है। इसे सब कुछ ना समझें। बस ईमानदारी से मेहनत करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।